कोरोना से डरने की नहीं है जरूरत, पारस के डॉ. पंकज और अंकिता ने बताए बचने के उपाए

कोरोना से डरने की नहीं है जरूरत, पारस के डॉ. पंकज और अंकिता ने बताए बचने के उपाए

DARBHANGA: भारत समेत पूरे विश्व में तबाही मचा रही कोरोना वाइरस से बाचाओ के लिए पारस ग्लोबल हॉस्पिटल के डॉक्टर और आहार विशेषज्ञ ने ख़ास उपाए बताए है. जिसमें हर घंटे हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा लॉकडाउन में भोजन पर विशेष ध्यान देने की बात बतायी गयी है. 

हॉस्पिटल के डॉक्टर पंकज ने कहा है कि इस कोरोना के इलाज के लिए कोई अभी तक कोई सटीक इलाज नहीं है. इसीलिए हमें इससे बचाओ के तरीक़ों पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत हैं. उन्होंने ने कहा की लोगों को अपने आप को सैनिटाइज करने कि लिए हर सम्भव प्रयास करना चाहिए तथा हर व्यक्ति से कम से कम एक मीटर की दूरी बना के रखना चाहिए. ऐसा कर के हम अपने आप को बीमारी से बचा सकते है. उन्होंने ये भी कहा की इस वायरस से डरने की नहीं लड़ने की ज़रूरत है. 

खानपान का रखे ख्याल

आहार विशेषज्ञ अंकिता झा ने कहा की इस वाइरस से बचने के लिए शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की ज़रूरत है. इसके लिए हमें संतुलित आहार और स्वास्थ्यवर्धक आहार लेना होगा. चावल रोटी के अलावा अपने भोजन में हरी सब्ज़ी , फल और दूध - दही का नियमित रूप से शामिल करना होगा. लॉकडाउन की स्थिति में बाहर से आ रही सब्ज़ियों को हल्के गर्म पानी में थोड़ा नमक डालकर सैनिटायज़ करने की ज़रूरत है. पारस ग्लोबल हॉस्पिटल इमरजेंसी सेवा के लिए 24 घंटे खुला रहता है  लॉकडाउन की स्थिति में लोगों की सेवा के लिए हॉस्पिटल ने एक एप बनाया है जिसमें लोग स्वास्थ्य से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है.