पेपर लीक के बाद सकते में BPSC, सीडीपीओ एग्जाम को लेकर खास सतर्कता

पेपर लीक के बाद सकते में BPSC, सीडीपीओ एग्जाम को लेकर खास सतर्कता

PATNA: चाइल्ड डेवेलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर यानी CDPO की परीक्षा 15 मई को होने वाली है। पिछले दिनों BPSC की 67वीं प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) का पेपर पहले ही लीक कर दिया गया था, जिसके बाद से होने वाली दूसरी परीक्षाओं के लिए सख्ती बढ़ाई जा रही है। आयोग ने एग्जाम सेंटर्स में क्वेश्चन पेपर के सील पैकेट रखे जाने वाले कमरे की सीसीटीवी और वेब कैमरे से निगरानी करने का फैसला किया है। वेब कैमरा लगाने का मुख्य कारण यह है कि इस बार परीक्षा को लेकर किसी तरह की कोई शिकायत न आए। इसके लिए कैमरे से हर सेंटर की निगरानी की जाएगी। 


बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी और बीपीएससी के अध्यक्ष आरके महाजन की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक बुलाई गई, जिसमें यह फैसला लिया गया। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये आयोजित की गई, जिसमें 21 जिलों के डीएम, एसएसपी और एसपी भी शामिल थे। इसको लेकर आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने जानकारी दी है कि CDPO की परीक्षा में स्टूडेंट्स को 11.45 बजे तक ही सेंटर में एंट्री मिल पाएगी। क्वेश्चन पेपर को लेकर ख़ास सख्ती बरती जाएगी। सेंटर में इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट ले जाना मना रहेगा। ध्यान रहें कि ओएमआर में किसी तरह की छेड़छाड़ न करें। 


BPSC की परीक्षा का प्रश्न पत्र वायरल होने के बाद आयोग इस बार कोई गलती नहीं होने देना चाहती है। अब 15 मई को CDPO की परीक्षा के लिए कई तैयारियां पहले से ही की जाने लगी है। बता दें कि पटना, भोजपुर, भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, लखीसराय, समस्तीपुर, मुंगेर, नवादा, रोहतास, सहरसा, सारण, वैशाली, नालंदा, मोतिहारी, सीवान, औरंगाबाद, बेगूसराय और मधुबनी में एग्जाम के सेंटर्स होंगे।