रूपेश हत्याकांड : नीतीश सरकार को तेजस्वी और चिराग ने घेरा, आरोपी ऋतुराज के परिवार पर पुलिसिया बर्बरता पर आक्रोश

रूपेश हत्याकांड : नीतीश सरकार को तेजस्वी और चिराग ने घेरा, आरोपी ऋतुराज के परिवार पर पुलिसिया बर्बरता पर आक्रोश

PATNA : राजधानी पटना के बहुचर्चित रूपेश हत्याकांड के कथित खुलासे के बाद एक नई कहानी सामने आई है. दरअसल पटना पुलिस की बर्बरता की कहानी आरोपी ऋतुराज के परिवारवालों ने सुनाई है. जिसके बाद सुशासन की पुलिस पर कई सवाल उठ रहे हैं. विपक्ष ने बिहार के मुख्यमंत्री को निशाने पर लिया है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने महिलाओं के ऊपर पुलिसिया बर्बरता पर आक्रोश व्यक्त किया है.


नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ट्ववीट कर लिखा कि "नीतीश सरकार का निकम्मापन और नंगापन देखिए. रूपेश हत्याकांड में अपने चेहते को बचाने के लिए कैसे-कैसे तिकड़मों का सहारा ले रहे है. मुख्यमंत्री को तत्काल प्रभाव से गृह विभाग छोड़ देना चाहिए. वो थक हार कर बिहार पर बोझ बन चुके है, उनसे कुछ नहीं संभल रहा."



तेजस्वी ने लिखा कि "नीतीश कुमार जी और उनकी पुलिस संतुलन और साख दोनों खो चुके है. रूपेश हत्याकांड में गिरफ़्तार कथित मुख्य आरोपी और रूपेश के परिजन दोनों ही CBI जाँच की माँग कर रहे है फिर मुख्यमंत्री को क्या दिक़्क़त है ? क्या देरी इसलिए की जा रही है ताकि बाक़ी बचे सबूत नष्ट करवा सके? CM जवाब दें."



तेजस्वी ने सीधे तौर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पुलिस की कार्यशैली पर निशाना साधा है. तेजस्वी लगातार रूपेश हत्याकांड  जांच कराने की मांग कर रहे हैं. दरअसल पटना पुलिस ने रूपेश सिंह की हत्या के पीछे जिस रोडरेज की घटना का जिक्र किया है, उस थ्योरी पर किसी को भी भरोसा नहीं हो रहा है. रूपेश के परिजन भी निष्पक्ष जाँच कराने की गुहार लगा रहे हैं.


पटना पुलिस की बर्बरता को लेकर मुख्य आरोपी ऋतुराज की पत्नी ने जो खुलासे किये, उस खुलासे के बाद लोजपा प्रमुख चिराग पासवान के कहा कि किसी भी महिला के साथ इस तरीके से व्यवहार करना सही नहीं है. पुलिस की बर्बरता को देखकर चिराग ने कहा कि रूपेश के परिवार के साथ ऋतुराज का भी परिवार पीड़ित है. 


चिराग पासवान ने ट्वीट कर लिखा कि "बिहार प्रशासन पर जोरदार तमाचा है. यह विडीओ. किसी महिला के साथ ऐसा व्यवहार कहा से उचित है. सत्ता मे बैठे रूपेश हत्याकांड के साज़िशकर्ता को बचा रहे है. नीतीश कुमार जी. मौजूदा क़ानून व्यवस्था में रूपेश संग ऋतुराज का भी परिवार पीड़ित है. सरकार के इस घृणित कार्य से सभी बिहारी शर्मिंदा है."


दरअसल रविवार को फर्स्ट बिहार के माध्यम से मुख्य आरोपी ऋतुराज की पत्नी साक्षी और उसकी मां पुष्पा देवी ने पटना पुलिस के ऊपर कई आरोप लगाए. हत्याकांड के आरोपी ऋतु राज की पत्नी साक्षी ने आरोप लगाया कि "मेरे पति (ऋतु राज) को फंसाया गया है. पुलिस मुझे उठा के ले गई थी. थाने में पुलिसवालों ने मेरे बदन से कपड़े (स्वेटर) उतारे और फिर हमको बहुत बेरहमी से पीटा. सिर में बहुत मार (चोट) लगी है. घुटने पर डंडे से मारा गया है. मेरे शरीर से शॉल को हटाकर बदन से अन्य कपड़ों को उतारकर (थाने में) नंगा करने की बात कही गई."



ऋतु राज की पत्नी साक्षी ने आगे कहा कि "जिस दिन ऋतु राज को गिरफ्तार किया गया, उसी दिन मुझे भी पुलिस उठा के थाने ले गई. पटना के पुलिसवालों ने मुझे अपने साथ दो दिन और दो रात रखा. पुलिसवाले मेरे शरीर से सारे कपड़े उतारकर नंगा करने की धमकी दे रहे थे और ऋतु राज को (रूपेश की) हत्या का जुर्म कुबूल करने का दबाव बना रहे थे. पुलिसवाले मुझे बहुत अश्लील गालियां दे रहे थे. थाने में और भी ज्यादा अश्लील बातें बोली गईं और मेंटल हैरेसमेंट किया गया. जब मेरे घर से ऋतु राज को गिरफ्तार किया गया तो उस वक्त कोई भी हथियार बरामद नहीं हुआ था. उन्हें हथियार दे दिया गया है. पापा और मेरे हस्बैंड (ऋतुराज) को ले जाने के बाद पुलिस वापस उन्हें लेकर आई थी. और फिर मेरे बेडरूम में हथियार रखा गया. और फिर उनके हाथ में हथियार देकर उन्हें ले जाय गया. पुलिस खुद हथियार लायी थी." जबकि पटना के एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस में इस बात का दावा किया है कि उन्होंने हत्याकांड के मुख्य आरोपी ऋतुरज के साथ मर्डर वेपन (हथियार) को बरामद किया है.


पत्नी साक्षी ने आगे बताया कि "एयरपोर्ट थाने में (पटना के) एसएसपी और उनके साथी पुलिसकर्मी भी थे." अपने घुटने पर काले निशान को दिखाते हुए रोती-कलपती साक्षी ने कहा कि उसके एंकल (टखना) पर भी मारा गया. थाने में सिर्फ एक महिला पुलिसकर्मी थी और बाकी सब के सब पुरुष पुलिसवाले थे. जब ये सारी घटनाएं हो रही थीं तो मेरे पति ऋतु राज वहीं सामने थे.


पत्नी साक्षी ने आगे कहा कि "ऋतु राज ने इस हत्याकांड को अंजाम दिया, ये बात वो नहीं बता सकती है लेकिन उसे भरोसा नहीं है कि उसके पति ने ऐसा गुनाह किया." जब ऋतु राज ने पटना पुलिस के सामने हत्या को अंजाम देने की बात कुबूल किया तो उसे थाने से छोड़ दिया गया.


हत्यारोपी ऋतु राज के ऊपर मोतिहारी में दर्ज 2016 वाले मामले को लेकर साक्षी ने जानकारी दी कि उनके पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है. उनकी शादी ढाई साल पहले हुई थी. उनकी एक मासूम बेटी भी है. अगर मेरे पति गुनहगार हैं तो उन्हें सजा मिलनी चाहिए लेकिन मैं सीबीआई से जांच कराने की मांग करती हूं. मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास भी न्याय की गुहार लगाने जाउंगी. मेरा (थाने में) चीरहरण हुआ है. मुझे इंसाफ चाहिए.