विदेश दौरे से कल ही वापस लौटेंगे नीतीश, CM के आते ही NDA में सीट शेयरिंग होगा फाइनल

विदेश दौरे से कल ही वापस लौटेंगे नीतीश, CM के आते ही NDA में सीट शेयरिंग होगा फाइनल

PATNA: एक हफ्ते के विदेश दौरे पर गए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चार दिन में ही स्वदेश वापस लौट आएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले 13 मार्च को लौटने वाले थे लेकिन अब उनका प्रोग्राम बदल गया है और अब वे 11 मार्च को ही इंग्लैंड से भारत लौट आएंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री दिल्ली पहुंचेंगे और देर शाम पटना लौट आएंगे। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री के पटना लौटने के बाद एनडीए में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो जाएगा।


दरअसल, आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग किसी भी वक्त चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है। ऐसे में पक्ष और विपक्ष दोनों ही खेमों में सीटों के बंटवारे को लेकर गहमागहमी चल रही है। मुख्यमंत्री का विदेश दौरा तब हुआ जब एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर माथापच्ची चल रही है और एनडीए में शामिल बीजेपी, जेडीयू और अन्य सहयोगी दलों में सीटों को लेकर अभी सहमति नहीं बन पाई है।


उधर, एनडीए में शामिल चिराग पासवान, जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा की नाराजगी की बातें भी सामने आ रही हैं हालांकि एनडीए में नाराज सहयोगियों के मनाने की कवायद भी बीजेपी की तरफ से जा रही है।वहीं मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी के भी एनडीए में शामिल होने की बात कही जा रही है। सीटों के बंटवारे में हो रही देरी के कारण जेडीयू अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान नहीं कर पा रही है।


ऐसे में इन तमाम तरह की सियासी सरगर्मियों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निर्धारित समय से पहले ही विदेश दौरे से वापस लौट रहे हैं। कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लौटते ही एनडीए में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला सेट हो जाएगा। बता दें कि सीएम नीतीश कुमार बीते 6 मार्च को पटना से दिल्ली गए थे। वहां से 7 मार्च को इंग्लैंड के लिए रवाना हुए थे। पहले वे 13 मार्च को लौटने वाले थे लेकिन अब 11 मार्च को ही वे पटना लौट आएंगे।