विधानसभा उपचुनाव : विरोधियों का विसर्जन करने आज निकलेंगे लालू, नीतीश के इमोशनल कार्ड का देंगे जवाब

विधानसभा उपचुनाव : विरोधियों का विसर्जन करने आज निकलेंगे लालू, नीतीश के इमोशनल कार्ड का देंगे जवाब

PATNA : बिहार में 2 सीटों के लिए हो रहे विधानसभा और चुनाव को लेकर सियासी तल्खी की अब परवान पर जा चुकी है। चुनाव में मतदाताओं को अपनी तरफ करने के लिए दिग्गज नेता लगातार बयान दे रहे हैं। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बयान में बिहार में नया सियासी भूचाल ला दिया। नीतीश कुमार लालू के बयान पर इमोशनल का खेल गए और इस सबके बीच आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद आज अपनी चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। दो चुनावों के बाद लालू यादव आज पहली बार चुनाव प्रचार के लिए निकलेंगे। वह तारापुर और कुश्वेस्वरस्थान दोनों विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक जनसभा को संबोधित करेंगे। लालू यादव का चुनावी कार्यक्रम बिल्कुल संक्षिप्त रखा गया है। चुनावी दौरे पर निकलने से पहले लालू यादव ने एलान कर दिया है कि वह एनडीए सरकार और नीतीश कुमार के विसर्जन के लिए आए हैं। 


लालू के इस बयान को लेकर मंगलवार को दिनभर सियासत गर्म रही। मंगलवार की शाम चुनाव प्रचार के बाद वापस पटना लौटे नीतीश कुमार ने यहां तक कह दिया है कि लालू यादव मुझे गोली ही मरवा दें.. इससे ज्यादा और कुछ नहीं कर सकते। नीतीश कुमार ने अपने इस बयान से चुनावी माहौल में इमोशनल कार्ड खेला है। सियासी जानकार मानते हैं कि नीतीश अपने इस बयान से लोगों को जंगलराज की याद दिलवा गए। नीतीश कुमार के इमोशनल कार्ड के बाद अब तक की लालू यादव की तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। माना जा रहा है कि लालू आज चुनावी जनसभा से ही नीतीश को जवाब देंगे। ऐसे में सभी को लालू यादव की चुनावी रैली का बेसब्री से इंतजार है। 


तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा के लिए 30 अक्टूबर को मतदान होना है। चुनाव प्रचार 27 अक्टूबर को थम जाएगा। दरअसल भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव प्रचार की समाप्ति मतदान समाप्त होने के 72 घंटे पूर्व होनी है। कोरोना की वजह से इस समय सीमा को बढाकर 48 घंटे की जगह 72 घंटे कर दिया है। नीतीश कुमार ने लगातार दो दिनों तक इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में अलग-अलग जनसभाओं को संबोधित किया है। उनके साथ बीजेपी, राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी, विकासशील इंसान पार्टी के नेता भी मौजूद रहे हैं। एनडीए पूरी एकजुटता के साथ चुनाव अभियान में नजर आया है हालांकि महागठबंधन इस उपचुनाव में बिखर चुका है। लालू यादव भले ही कांग्रेस को अभी भी राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी एकजुटता की दूरी बता रहे हो लेकिन कांग्रेस के नेताओं ने ऐलान कर दिया है उनका आरजेडी से अब कोई गठबंधन नहीं है।