अफवाह थी नीतीश को I.N.D.I.A का संयोजक बनने की बात: खरगे ने कहा- अभी कुछ तय नहीं, सीट शेयरिंग में अभी वक्त लगेगा

अफवाह थी नीतीश को I.N.D.I.A का संयोजक बनने की बात: खरगे ने कहा- अभी कुछ तय नहीं, सीट शेयरिंग में अभी वक्त लगेगा

DELHI: पिछले चार-पांच दिनों से एक खबर खूब चलायी गयी. नीतीश कुमार को विपक्षी पार्टियों के गठबंधन I.N.D.I.A का संयोजक बनाया जा सकता है. आज कांग्रेस ने इस खबर की हवा निकाल दी. कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से दिल्ली में पत्रकारों ने सवाल पूछा-क्या किसी नेता को I.N.D.I.A गठबंधन का संयोजक बनाया जा रहा है. खरगे बोले-ये कौन बनेगा करोड़पति जैसा सवाल है. अभी कुछ तय नहीं, जब गठबंधन के नेता बैठेंगे तो तय होगा कि किसे कौन सा पद लेना है. खरगे ने ये भी बता दिया कि I.N.D.I.A गठबंधन में सीट शेयरिंग में भी अभी अच्छा खास समय लगेगा.


नीतीश को लेकर किसने फैलायी अफवाह

दरअसल कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार को दिल्ली में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर प्रेस कांफ्रेंस रखी थी. वहां पत्रकारों ने सवाल पूछा कि क्या किसी नेता को I.N.D.I.A गठबंधन का संयोजक बनाया जा रहा है. खरगे ने जवाब दिया- ये कौन बनेगा करोड़पति जैसा सवाल है. जब हमारे गठबंधन की बैठक होगी, उसमें किस ढ़ंग से कौन सा पद किसको लेना है, ये तय हो जायेगा. खरगे ने ये भी स्पष्ट कर दिया कि I.N.D.I.A गठबंधन के नेताओं की बैठक अभी नहीं होने जा रही है. उन्होंने कहा कि 10-15 दिन के बाद गठबंधन की बैठक होने की संभावना है.


सीट शेयरिंग में भी देर होगी

I.N.D.I.A गठबंधन की पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर लगातार चर्चा हो रही है. नीतीश कुमार और उनकी पार्टी के नेता कह रहे हैं कि सीट शेयरिंग जल्द से जल्द फाइनल हो जाना चाहिये. लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का बयान नीतीश कुमार की इच्छा पर पानी फेरने वाला था. खरगे ने कहा-हमने दूसरी पार्टियों से गठबंधन को लेकर अपनी पार्टी में एक टीम बनायी है. हमारी जो टीम है वह हर राज्य में हमारे लोगों से बात करेगी. जो प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं, विधायक दल के नेता हैं और दूसरे प्रमुख नेता हैं. उनसे बात करके उनकी राय जानी जायेगी. उसके बाद फिर दूसरी पार्टियों से बात की जायेगी.


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि उनकी पार्टी ने दूसरी पार्टियों से तालमेल करने के लिए 6 नेताओं की कमेटी बनायी है. इसमें मुकुल वासनिक, अशोक गहलोत, भूपेश बघेल समेत 6 नेता शामिल हैं. कांग्रेस नेताओं की यही टीम दूसरी पार्टियों से तालमेल की बात करेगी. जाहिर है कांग्रेस की पूरी प्रक्रिया में लंबा वक्त लगने वाला है. ऐसे में जल्द सीट शेयरिंग की नीतीश की तमन्ना पूरी होती नहीं दिख रही है.