नल-जल में मिला-जुला खेल? नीतीश को तारकिशोर प्रसाद के कारनामों की खबर पहले से ही थी, पूर्व मंत्री ने 7 महीने पहले दी थी जानकारी

नल-जल में मिला-जुला खेल? नीतीश को तारकिशोर प्रसाद के कारनामों की खबर पहले से ही थी, पूर्व मंत्री ने 7 महीने पहले दी थी जानकारी

PATNA: बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के जिस कारनामे की चर्चा आज पूरे देश में हो रही है उसकी खबर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पहले से थी. बिहार सरकार में मंत्री रह चुके रामप्रकाश महतो ने बीते फरवरी महीने में तारकिशोर प्रसाद के सगे-संबंधियों को सरकारी ठेका बांटने और उसमें जमकर धांधली होने की जानकारी मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर दी थी. रामप्रकाश महतो ने आज वह पत्र मीडिया में जारी किया. इस पत्र के जारी होने के बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार से बड़ा घोटालेबाज, डरपोक औऱ दोहरे चरित्र वाला नेता ढूढ़ना मुश्किल है.


सीएम को पहले से थी खबर

राजद नेता औऱ बिहार सरकार के पूर्व रामप्रकाश महतो ने आज मीडिया के सामने वह पत्र जारी किया जो उन्होंने इसी साल 28 फरवरी को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लिखा था. रामप्रकाश महतो ने कहा कि उन्होंने नीतीश कुमार को पत्र लिख कर पूरे मामले की जानकारी दी थी. बताया था कि कैसे तारकिशोर प्रसाद अपनी बहू, साला और दामाद के नाम पर नल-जल योजना के पैसे का घोटाला कर रहे हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. रामप्रकाश महतो के मुताबिक जिस टेंडर के आधार पर तारकिशोर प्रसाद के रिश्तेदारों औऱ करीबियों को ठेका बांटा गया उसमें कितनी गडबड़ी की गयी थी ये साफ दिख रहा था. 


राम प्रकाश महतो ने कहा कि उन्होंने अगस्त 2020 में पहली बार इस मामले को उठाया था. तभी उन्होंने बताया था कि कैसे तारकिशोर प्रसाद के सगे-संबंधियों को ठेका देने के लिए गड़बड़ी की गयी है. पटना के पते पर रजिस्टर्ड कंपनियों को ठेका दिया गया, जिन्हें इस काम का कोई पहले से एक्सपीरियेंस नहीं थी. जिन लोगों को काम दिया गया वे जमकर गड़बड़ी कर रहे हैं. उनका आरोपों समाचार पत्रों में प्रकाशित हुआ लेकिन तब भी कोई कार्रवाई नहीं हुई. उसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था.


धांधली के खिलाफ ग्रामीणों ने प्रदर्शन भी किया था

कटिहार में जिन पंचायतों में तारकिशोर प्रसाद के रिश्तेदारों को काम दिया गया था, वहां जमकर गड़बड़ी की भी खबरें पहले से आ रही थी. इसी साल 28 अप्रैल को कटिहार विधानसभा के ढेरूवा प्रखंड के ग्रामीणों ने नल-जल योजना में गड़बडी के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया था. वहां तारकिशोर प्रसाद के रिश्तेदारों की कंपनी जीवनश्री इंफ्रास्ट्रक्टर को काम मिला हुआ है. ग्रामीणों के प्रदर्शन के बाद भी सरकारी अमले ही हिम्मत डिप्टी सीएम के रिश्तेदारों पर कार्रवाई करने की नहीं हुई.


उधर तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला. तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार ने जान बूझ कर इस मामले को दबाया. नीतीश कुमार अपने जमीर को बेच चुके हैं. सरकारी नल-योजना में लूट के सिवा कुछ नहीं हुआ. पैसा सिर्फ तारकिशोर प्रसाद के परिजनों के पास ही नहीं गया बल्कि सत्तारूढ़ पार्टियों के कई नेताओं ने खूब पैसे बनाये. लेकिन नीतीश कुमार जैसा रीढ़विहीन मुख्यमंत्री इस पूरे देश में कोई नहीं है. उनकी हिम्मत नहीं है कि वे बीजेपी के किसी मंत्री के खिलाफ कार्रवाई करेंगे.