नागपुर टेस्ट में भारत की बड़ी जीत, ऑस्ट्रेलिया को 132 रनों से हराया

नागपुर टेस्ट में भारत की बड़ी जीत, ऑस्ट्रेलिया को 132 रनों से हराया

DESK: नागपुर टेस्ट में भारत ने बड़ी जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया को 132 रनों से भारत ने हराया है। दूसरी पारी में आस्ट्रेलियाई टीम 91 रन पर ही सिमट गयी। टीम इंडिया ने पहली पारी में 400 रन बनाए थे। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 120 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। 


वहीं अक्षर पटेल ने 84 रन और जडेजा ने 70 रन बनाये। अश्विन ने दूसरी पारी में 5 विकेट झटके जबकि जडेजा और शमी ने दूसरी पारी में दो-दो विकेट लिये। तीन दिन में ही भारत ने आस्ट्रेलिया को पटकनी दी। इस मैच में जीत के साथ ही भारत ने चार टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 


बता दें कि भारतीय टीम की शानदार गेंदबाजी ऑस्ट्रेलियाई टीम को घुटने टेकने पर मजबुर कर दिया। टेस्ट सीरीज की पहली पारी की बात करें तो मैच की शुरूआत में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी  का फैसला किया था। जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे ज्यादा देर तक टीक नही पाई और 177 रनों पर ही ढेर हो गई। 


वहीं इस मैच की जवाबी पारी खेलते हुए भारत ने 223 रनों के बढ़त के साथ 400 रन बनाए। भारत की शानदार पारी में रोहित शर्मा के शतक और जडेजा, अक्षर के अर्धशतकों ने अहम रोल निभाई। वहीं मैच की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम फिर से भारतीय गेदबाजों के सामने बेबस दिखी। मात्र 32.3 ओवर और 91 रन में ही ऑस्ट्रेलियाई टीम सिमट गई। 


इस मैच में भारतीय स्पिनर्स का जलवा देखने को मिला, अकेले स्पिनर्स ने 16 विकेट लिया और टेस्ट सीरीज की पहली पारी अपने नाम कर ली। इस सीरीज का दूसरा मुकाबला 17 फरवरी को दिल्ली में खेला जाना है। भारत की धमाकेदार जीत के बाद अब सबकी निगाहें दूसरी मुकाबले पर रहेगी।