मुजफ्फरपुर हादसे में 7 मजदूरों की मौत पर प्रधानमंत्री ने जताया दुख, घायलों के स्वस्थ होने की कामना की

मुजफ्फरपुर हादसे में 7 मजदूरों की मौत पर प्रधानमंत्री ने जताया दुख, घायलों के स्वस्थ होने की कामना की

DESK: मुजफ्फरपुर हादसे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि "बिहार के मुजफ्फरपुर की एक फैक्ट्री में हुआ हादसा अत्यन्त दुखद है। मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।


गौरतलब है कि मुजफ्फरपुर में नूडल्स फैक्ट्री का बॉयलर फटने से भीषण धमाका हुआ था जिसमें काम कर रहे 7 मजदूरों की मौत हो गयी वही आधा दर्जन से ज्यादा मजदूर घायल हो गये। जिस वक्त यह हादसा हुआ उस समय फैक्ट्री में दो दर्जन से अधिक मजदूर मौजूद थे। मृतकों में मधुबनी के नवतुर घुरवंती निवासी संजीव कुमार, मधुबनी के महादेव, नरकटियागंज के विशाल, कुंदन, नरकटियागंज के 30 वर्षीय ओमप्रकाश, मधुबनी के हरलाखी निवासी विवेक कुमार सदा और शिवहर के नगर थाना क्षेत्र निवासी 20 वर्षीय सत्यम कुमार शामिल हैं। 


नूडल्स फैक्ट्री में हुए धमाके के कारण बगल के चूड़ा और आटा फैक्ट्री भी क्षतिग्रस्त हो गया। उसके अंदर काम कर रहे लोग भी घायल हो गए। घटना सुबह करीब 10 बजे की है। धमाका इतना तेज था कि इसकी आवाज करीब 5 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। बॉयलर फटने के बाद हुए ब्लास्ट से नूडल्स फैक्ट्री पूरी तरह ध्वस्त हो गया। घटनास्थल की जो तस्वीरें आई वह दिल को दहलाने वाली थी।  


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर जिले के बेला औद्योगिक क्षेत्र में निजी कम्पनी की बॉयलर फटने से हुये हादसे में मरने वालों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने इस हादसे को अत्यंत दुखद बताया और इस हादसे में मृत लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है, एवं दुख की इस घड़ी में मृतक के शोक संतप्त परिजनों को धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है. मुख्यमंत्री ने हादसे में मारे गये सभी मृतकों के परिजनों को 04-04 लाख रूपये अनुग्रह अनुदान के साथ-साथ अन्य अनुमान्य लाभ देने के निर्देश दिये हैं. 


मुख्यमंत्री ने हादसे में घायलों का समुचित इलाज कराने का निर्देश दिया है. साथ ही उनके शीघ्र स्वस्थ होने की ईश्वर से कामना की है. मुख्यमंत्री ने इस घटना की जाँच के निर्देश दिये हैं. इस घटना की जाँच के लिये पटना से अधिकारियों की टीम भेजी जा रही है जो घटना की जिम्मेवारी निर्धारित करेगी. घटना के लिये जिम्मेवार लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी. 


हादसे पर उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. मंत्री ने कहा कि घटना बहुत दुखद है. हमारे उद्योग विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं. हर स्थिति पर नज़र बनाये हुए हैं. घटना में कई लोगों के मरने की सूचना है. मंत्री ने सभी को हरसंभव मदद देने का भरोसा दिया है. मंत्री ने कहा कि घायलों के इलाज के लिए अस्पताल में समुचित व्यवस्था की गई है. सरकार इस हादसे की जांच कराएगी।