मुर्मू को वोट देने के बाद अब JMM विपक्ष के साथ, मार्गरेट अल्वा के समर्थन का एलान

मुर्मू को वोट देने के बाद अब JMM विपक्ष के साथ, मार्गरेट अल्वा के समर्थन का एलान

RANCHI : झारखंड मुक्ति मोर्चा ने राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उमीदवार द्रौपदी मुर्मू को अपना समर्थन दिया था. लेकिन अब उपराष्ट्रपति चुनाव में पार्टी ने विपक्षी एकता में शामिल होने का फैसला लिया है. जेएमएम ने उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को समर्थन देने का फैसला किया है. इसके लिए पार्टी ने सभी सांसदों से मार्गेट अल्वा के पक्ष में वोट देने का निर्देश दिया है. 


जेएमएम अध्यक्ष शिबू सोरेन की चिट्ठी में कहा गया है कि ''आप अवगत हैं कि आगामी उपराष्ट्रपति चुनाव में प्रतिपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं. विचार के बाद उपराष्ट्रपति चुनाव में मार्गरेट अल्वा के पक्ष में मतदान का निर्णय लिया गया है. आप सभी सांसदों को निर्देशित किया जाता है कि 6 अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव में मार्गरेट अल्वा के पक्ष में मतदान करें.'' 


जेएमएम ने राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उमीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में सभी विधायकों और सांसदों को मतदान करने का निर्देश दिया था. पार्टी की ओर से जारी पत्र में कहा गया था कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में झारखंड की पूर्व राज्यपाल और आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू उम्मीदवार है. आजादी के बाद पहली बार किसी आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बनने का गौरव प्राप्त होने वाला है. लेकिन उपराष्ट्रपति चुनाव में पार्टी ने विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा का फैसला लिया है. 


बता दें कि भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने हाल ही में उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए 6 अगस्त 2022 की तारिख की घोषणा की है. वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा. हालांकि उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है. पत्रों की जांच 20 जुलाई तक की जाएगी और 22 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.