वजन घटाना है तो जानिए बाबा रामदेव के असरदार टिप्स

वजन घटाना है तो जानिए बाबा रामदेव के असरदार टिप्स

DESK : मोटापा के कारण लोग उम्र से ज्यादा बड़े दिखने लगते है. इस भागदौड़ वाली जिंदगी में वजन घटाने के लिए कई लोग डाईट पर डाईट बनाकर उसे फॉलो करते है. लेकिन कई बार वेट लॉस होने की वजाए वजन और भी बढ़ जाता है. अब आपको निराश होने की जरुरत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे वेट लॉस करने के कुछ नेचुरल उपाय जिससे आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं. 


तेजी से मोटापा काम करने के बाबा रामदेव के टिप्स :-


टिप -1

रोजाना सुबह उठाकर   एक ग्लास गर्म पानी जरूर पीएं। अगर आप एक महीने तक लगातार गर्म पानी पीते है तो कम से कम 2 किलो वजन आसानी से घट जाएगा और आप पूरी तरह से स्वस्थ भी रहेंगे। 


टिप-2

सुबह उठाकर   कपालभाति प्रणायाम करने की आदत जरूर विकसित करें।  इससे ना सिर्फ आपका वजन तेजी से घटेगा बल्कि आप फ्रेश महसूस करेंगे।  कपालभाती प्राणायाम करने के लिए सिद्धासन, पद्मासन या वज्रासन में बैठकर सांसों को बाहर छोड़े और पेट को अंदर की तरफ ले जाएं।इस अभ्यास से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैंऔर लिवर और किडनी को दुरुस्त बनाता है. इससे थकान भी कम होती है और शरीर में स्फूर्ति आती है। 


टिप -3

ज्यादा शक्कर और   नमक से परहेज करें।  इन दोनों से मोटापा तेजी से बढ़ता है।


टिप -4

खाने के बाद करीब 10 से 15 मिनट बाद वज्रासन जरूर करें।  खाना हमेशा बैठ कर ही खाएं। इससे आपका पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करता है.


टिप -5

वीक में एक बार व्रत रखना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। रिसर्च ने भी ये प्रूफ किया है कि व्रत रखने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम भी हो जाती हैं। इससे मोटापा के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल कम होता है।