मेंटर्स एडुसर्व के 'संवाद' कार्यक्रम में बोले फिजिक्स गुरू..सफल होने के लिए गंभीर होना जरूरी: आनंद जायसवाल

मेंटर्स एडुसर्व के 'संवाद' कार्यक्रम में बोले फिजिक्स गुरू..सफल होने के लिए गंभीर होना जरूरी: आनंद जायसवाल

PATNA: यदि आप 11वीं में कमजोर हो गए हैं तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। 12वीं में आकर भी आप गंभीर होकर बेहतर रिजल्ट ला सकते हैं। सफल होने के लिए आपको गंभीर होना होगा। देर से शुरू करने से कुछ नहीं होता है,लेकिन देर से शुरू होने के बाद रूकना नहीं है। आपका भी टाइम आएगा, लेकिन तबतक आपको धैर्य रखना होगा।


उक्त बातें देश के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान मेंटर्स एडुसर्व के डायरेक्टर और भौतिकी के जानेमाने शिक्षक आनंद कुमार जायसवाल ने कही। मौका था मेंटर्स एडुसर्व की ओर से बापू सभागार में आयोजित ' संवाद ' कार्यक्रम का। आनंद जायसवाल के सभागार में प्रवेश के साथ वहां बैठे बच्चों ने अपने मोबाइल का फ्लैश लाइट आन कर उनका पूरे जोश के साथ इस्तकबाल किया।


आनंद जायसवाल ने कहा कि आपको अपने आप पर और अपने मेंटर पर भरोसा रखना होगा। जिंदगी में कोई आगे-पीछे नहीं होता। सभी जीतते हैं। कभी भी खुद की तुलना दूसरे से मत करों। हमेशा जीवन में अच्छा करने की कोशिश करते रहो। इस कार्यक्रम में 11वीं से 12 वीं में गए विद्यार्थी थे। 


सेल्फ स्टडी बेहद जरूरी : आनंद जायसवाल ने कहा कि आप छात्राें को सेल्फ स्टडी कम से कम छह घंटे करने चाहिए। और जिस दिन स्कूल बंद हो उस दिन आठ से दस घंटे सेल्फ स्टडी करो। हार्ड वर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क भी जरूरी है। सिर्फ रिजल्ट के लिए मत पढ़ो नॉलेज के लिए भी पढ़ाे। जो भी स्टडी मेटेरियल आपकाे दिए जाते हैं आप उसका अध्ययन करें। आप बच्चों को अपनी स्टडी हैबिट को ठीक करना होगा। ताकि परीक्षा में अच्छे नंबर ला सकें। इसके लिए स्टडी होना चाहिए।


परीक्षा के लिए तैयार करनी होगी रणनीति : टॉपर गुरु आनंद जायसवाल ने कहा कि परीक्षा के लिए आपको अपनी रणनीति तैयार करनी होगी। आपको अपने लक्ष्य को तय करना होगा। हर परीक्षा में आप अपने तय टारगेट को बढ़ाते जाओ। आपको नीट, जेईई एडवांस्ड का पैटर्न पता होना चाहिए। कोई भी पेपर को कैसे मजबूत करेंगे। निगेटीव मार्क से हमेशा बचना चाहिए। 


उन्होंने बताया कि जितना आपको आता है उतने ही प्रश्नों को हल करें। जेईई एडवांस्ड में अगर आपको 30-40 प्रतिशत आ रहे हैं तो आप अच्छा कर रहे हैं लेकिन आपको और अच्छा करने की जरूरत है। सोशल मीडिया से बनानी होगी दूरी : सोशल मीडिया भटकाव का बड़ा कारण है। अगर आप सोशल मीडिया पर है तो या तो आप इससे दूर हो जाए या फिर इसे सिमित करें।