मौसम विभाग का अलर्ट, चक्रवात 'यास' के कारण कई जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग का अलर्ट, चक्रवात 'यास' के कारण कई जिलों में बारिश की संभावना

PATNA: चक्रवाती तूफान 'यास' का असर बिहार के कई जिलों में देखने को मिल रहा है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। दरभंगा, मधुबनी, भोजपुर, सारण, सीवान, गोपालगंज और मुजफ्फरपुर के कुछ भागों में अगले तीन से चार घंटों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जतायी गयी है।




इस दौरान मेघगर्जन, वज्रपात एवं बिजली के साथ हवा चलने की भी संभावना है। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। मौसम विभाग ने  रेडार, उपग्रह एवं अन्य प्रेक्षण के अनुसार अलर्ट जारी किया है। 


मौसम विभाग के पूर्वानुमान सही दिखा और गुरुवार से मौसम ने अपना मिजाज बदला। गुरुवार देर रात के बाद शुक्रवार सुबह भी कई जगहों पर पेड़ गिर गये। तो कई जगहों पर कच्चे घर ध्वस्त हो गये। पेड़ गिरने के कारण कुछ जगहों पर यातायात भी बाधित हुई। वही कई जिलों में बिजली की आंख मिचौनी भी जारी रही। कुछ प्रखंडों में ब्लैक आउट जैसी स्थिति रही। बांका के अमरपुर स्थित लौगाय गांव में तेज आंधी के कारण घर पर ताड़ का पेड़ गिर गया। इससे एक बच्ची की मौत हो गयी व आंगन में खेल रही पांच वर्षीय बच्ची घायल हो गयी। वहीं दरभंगा, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर सहित कई जिलों में तूफान के कारण मौसम की मार जारी है। 

 

मुजफ्फरपुर डीएम प्रणव कुमार ने वीसी के जरीय सभी सीओ को यास तूफान को लेकर सतर्क रहने को कहा है। किसी भी तरह के खतरे से निबटने के लिए पूरी व्यवस्था तैयार रखने को कहा गया है। तूफान के सक्रिय रहने की जानकारी देते हुए डीएम ने कहा कि इस दौरान तेज हवा, वज्रपात और भारी बारिश हो सकती है। इससे बिजली आपूर्ति बाधित होने के साथ जल जमाव की समस्या होगी। जिससे निबटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहना होगा। आपदा प्रबंधन विभाग ने जान माल की क्षति, फसल क्षति या गृह क्षति को लेकर निर्देश दिया है कि इसकी रिपोर्ट तुरंत मुख्यालय को भेजे। जिला नियंत्रण कक्ष में इसकी सूचना दी जा सकती है।