मंगल पांडेय का सपना टूटा: बीजेपी ने विधान परिषद के उम्मीदवारों के नाम का एलान किया, शाहनवाज और संजय पासवान का पत्ता साफ

मंगल पांडेय का सपना टूटा: बीजेपी ने विधान परिषद के उम्मीदवारों के नाम का एलान किया, शाहनवाज और संजय पासवान का पत्ता साफ

PATNA: बिहार में विधान परिषद की 11 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. विधायकों की संख्या के आधार पर बीजेपी के हिस्से चार सीट जानी थी. लेकिन पार्टी ने पहले हम के संतोष मांझी को अपने हिस्से की एक सीट दे दी थी. बाकी तीन सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया गया है.


मंगल पांडेय का सपना टूटा

बीजेपी ने अपने तीन उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है. इसमें मंगल पांडेय, प्रो. लाल मोहन गुप्ता औऱ अनामिका सिंह का नाम शामिल है. मंगल पांडेय को विधान परिषद तो भेजा जा रहा है लेकिन उनका बड़ा सपना टूट गया है. दरअसल मंगल पांडेय इस दफे लोकसभा चुनाव लड़ना चाह रहे थे. वे अपने गृह जिले सिवान से लोकसभा टिकट के लिए दावेदारी कर रहे थे. मंगल पांडेय लगातार सिवान का दौरा भी कर रहे थे. लेकिन पार्टी ने लोकसभा चुनाव में उनकी दावेदारी को नकार दिया है. 


विधान परिषद भेजे जाने का सीधा संदेश यही है कि मंगल पांडेय को लोकसभा का टिकट नहीं मिल रहा है. वैसे पार्टी ने उन्हें बडी जिम्मेवारी दे रखी है. वे पश्चिम बंगाल में बीजेपी के प्रभारी है. पश्चिम बंगाल में भाजपा इस दफे अपने लिए बड़ी उम्मीद लगा कर बैठी है. ऐसे में मंगल पांडेय को लोकसभा चुनाव लड़ाना सही नहीं समझा गया.


शाहनवाज हुसैन, संजय पासवान का पत्ता साफ

बिहार विधान परिषद में इस दफे भाजपा के तीन विधान पार्षद रिटायर कर रहे थे. उनमें दो पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन और डॉ संजय पासवान शामिल थे. दोनों का पत्ता साफ कर दिया गया है. हालांकि शाहनवाज हुसैन लोकसभा टिकट के दावेदार भी हैं. लेकिन उन्हें टिकट मिलना मुश्किल लग रहा है. वहीं, संजय पासवान का भी पत्ता साफ हो गया है. उन्हें भी लोकसभा का टिकट मिलने की संभावना नहीं है.


लालमोहन गुप्ता और अनामिका सिंह

भाजपा ने विधान परिषद के लिए लाल मोहन गुप्ता और अनामिका सिंह को चुना है. दोनों नये चेहरे हैं. लाल मोहन गुप्ता मुंगेर के भाजपा नेता हैं. सम्राट चौधरी के करीबी माने जाते हैं. वे वैश्य कोटे से विधान पार्षद बनाये गये हैं. उन्हें पुरस्कृत कराने में सम्राट चौधरी ने अहम भूमिका निभायी. वहीं अनामिका सिंह पटना की नेत्री हैं. वे सम्राट चौधरी के साथ साथ भाजपा के बिहार प्रभारी विनोद तावड़े की करीबी मानी जाती हैं.