महिला आरक्षण बिल के विरोध में राजद, बोलें लालू के नेता .... कम पढ़ा लिखा सदन में बैठ क्या करेगा, देश में फिर आएगी गुलामी

महिला आरक्षण बिल के विरोध में राजद, बोलें लालू के नेता .... कम पढ़ा लिखा सदन में बैठ क्या करेगा, देश में फिर आएगी गुलामी

PATNA : कम पढ़ा लिखा संसद में जाकर क्या करेगा? ना तो उसको यह बिल समझ में आएगा, ना ही वह इस बिल के समर्थन में या विरोध में बोल पाएगा। देश में फिर गुलामी आ जाएगा। यह बातें राजद सुप्रीमो लालू  यादव के नेता ने महिला आरक्षण बिल के विरोध में कही है।


दरअसल, देश में कल मोदी कैबिनेट से पास महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में पेश किया गया। इस बिल के पेश होते ही सबसे बड़ा सवाल जो सबसे बड़ा सवाल उठाने शुरू हुआ वह यह है कि जिस बिल के विरोध में लालू खड़े थे आज वह क्या इसके समर्थन में आएंगे। क्योंकि उनके गठबंधन में शामिल तमाम पार्टी इस महिला आरक्षण बिल का समर्थन कर रही है। ऐसे में अब इस सवाल को लेकर राजद के नेता ने बड़ी बात कही है। राजद के विधायक  ने कहा है कि- हम महिला आरक्षण बिल के समर्थन में है। लेकिन, कम पढ़ा लिखा संसद में जाकर क्या करेगा? ना तो उसको यह बिल समझ में आएगा, ना ही वह इस बिल के समर्थन में या विरोध में बोल पाएगा।


वही, जब उनसे यह पूछा गया कि हमारे पास एक वीडियो मौजूद है जिसमें लालू लगातार कहते हैं कि हमारे लाश से गुजरकर यह बिल पास होगा। इसके जवाब में राजद विधायक ने कहा कि - हमारा यह कहना है कि इस बिल में महिला को जो आरक्षण दिया गया उसमें भी पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण में आरक्षण होना चाहिए। 


इसमें दलितों के लिए मुसलमान के लिए और अन्य पिछड़ों के लिए फिक्स आरक्षण होना चाहिए। नहीं तो जो सदन में बैठेगा वह बिल को समझ नहीं पाएगा।अगर यह आरक्षण लागू होगा तो वही लोग सदन में जाएगा इसके खिलाफ हम लोग लड़ाई लड़ते रहे हैं। जो देश के आजादी की लड़ाई में अंग्रेजों की दलाली किया करते थे। उन्हीं की महिलाएं सदन जाएगी ना तो वह क्या कर पाएगी। फिर वही होगा जिस तरह देश पहले गुलाम था।


राजद के विधायक भाई वीरेंद्र ने कहा कि- 2024 चुनावी साल है और यह चुनावी साल में जुमलाबाजी किया गया है। पुराने संसद भवन के रहते हुए नए संसद भवन बनाने का कोई औचित्य नहीं है। यह जो बिल लाया गया है उसको लेकर कहा जा रहा है कि लालू यादव इसके विरोध में थे तो यह बात आप अच्छी तरह समझ लें कि - लाल यादव ने कभी इसका विरोध नहीं किया।


राजद विधायक ने कहा कि - लालू जी इसके हिमायती रहे हैं कि महिला आरक्षण मिले। लेकिन, उसमें भी जो पिछड़ों का है, दलितों का है, मुसलमान का है उसका भी उसमें अलग से आरक्षण होना चाहिए। यह तय होना चाहिए कि इन समाज के महिलाओं को कितना प्रतिशत आरक्षण मिलेगा ना कि सिर्फ महिला को आरक्षण मिलेगा यह बातें होनी चाहिए। हमारे पार्टी के नेता हमेशा कहते रहे हैं कि हम आरक्षण के विरोधी नहीं है। लेकिन जिस तरीके से या बिल पेश किया गया है उसमें हमारी मांग है और हमारी पार्टी की मांग है कि आरक्षण में आरक्षण होनी चाहिए।


आपको बताते चलें कि, राजद नेता जो बातें कह रहे हैं यदि यही बात उनके पार्टी के ऊपर देखा जाए तो सबसे पहले उनकी के पार्टी के नेता तेजस्वी यादव महज 9 वीं पास है। वहीं, उनके बड़े भाई तेज तेज प्रताप यादव इंटर पास आउट है। जबकि खुद लाल यादव की पत्नी राबड़ी देवी महज साक्षर है। ऐसे में अब राजद नेता भाई वीरेंद्र जो बातें कर रहे हैं।