महंगा हुआ टोल टैक्स, जानिए कार-जीप और बस वालों को अब कितना देना होगा?

महंगा हुआ टोल टैक्स, जानिए कार-जीप और बस वालों को अब कितना देना होगा?

PATNA : अगले महीने की पहली तारीख से यानी एक अप्रैल से देश में अधिक टोल टैक्स लगेंगे। बिहार में भी दो से तीन फीसदी के बीच टोल टैक्स की वृद्धि हुई है। एनएचएआई की ओर से इसका आदेश जारी कर दिया गया है। बढ़ी हुई दर के तहत लोगों को पांच रुपए से लेकर 20 रुपए अधिक देने होंगे। एनएचएआई के परियोजना कार्यान्वयन इकाई के परियोजना निदेशक ने पत्र जारी कर सभी टोल प्लाजा पर आगामी एक अप्रैल से नई दरों से टोल टैक्स की वसूली का निर्देश दिया है।


दरअसल, एनएचएआई की ओर यह आदेश जारी किया गया है कि दो से तीन फीसदी के बीच टोल टैक्स की वृद्धि हुई है। ऐसे में सभी टोल प्लाजा पर आगामी एक अप्रैल से नई दरों से टोल टैक्स की वसूली की जाए। वर्तमान में बिहार में 32 टोल प्लाजा हैं। यहां नई दर 31 मार्च की रात 12 बजे से ही लागू हो जाएगी।  वर्तमान में पटना के बख्तियारपुर टोल प्लाजा पर कार, जीप, वैन समेत अन्य छोटे वाहन का टोल टैक्स 130 रुपए है। हल्के व्यावसायिक वाहनों और मिनी बसों का टैक्स 200 रुपए लगता है। बस, ट्रक और छह चक्के वाले 400 रुपए लगता है। इससे अधिक चक्का वाले 605 रुपए टोल टैक्स लगता है। अब यहां एक अप्रैल से बढ़ा हुआ टोल टैक्स देना होगा।


मालूम हो कि, बिहार के नेशनल हाईवे पर प्रमुख टोल प्लाजा में पटना-बख्तियारपुर के अलावा फुलपरास-फारबिसगंज, मोकामा-मुंगेर, पूर्णिया-दालकोला, छपरा-सीवान-गोपालगंज, वाराणसी-औरंगाबाद, भोजपुर-बक्सर, फारबिसगंज-पूर्णिया, रजौली-बख्तियारपुर, गलगलिया-रहमान चौक, खगड़िया-पूर्णिया, कोईलवर-भोजपुर, मुजफ्फरपुर-दरभंगा-पूर्णिया, खगड़िया-पूर्णिया, छपरा-रेवाघाट-मुजफ्फरपुर, मुजफ्फरपुर-सोनबरसा आदि शामिल है। 


उधर, केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश में साफ किया गया है कि टोल प्लाजा पर यातायात का दबाव अधिक हो तब भी गाड़ियों को अधिक देर तक नहीं रोकना है। अविलंब हर वाहन से टैक्स लेकर उसे रवाना कर देना है। हालांकि, अब सभी वाहनों से नए दर में टोल टैक्स लेना है। यह नियम अगले महीने की पहली तारीख से लागू कर दिया जाएगा।