महागठबंधन में छिड़ी जंग: कांग्रेस ने तेजस्वी को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम, RJD उम्मीदवार का नाम वापस ले वरना...

महागठबंधन में छिड़ी जंग: कांग्रेस ने तेजस्वी को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम, RJD उम्मीदवार का नाम वापस ले वरना...

PATNA : बिहार में दो सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव से पहले महागठबंधन में घमासान मच गया है. राजद पर भड़की कांग्रेस ने भी अब दोनों सीटों पर उम्दमीवार उतारने का एलान कर दिया है. कांग्रेस ने राजद को अल्टीमेटम भी दे दिया है कि अगर आरजेडी 24 घंटे के अन्दर अपने कुशेश्वरस्थान सीट से अपने उम्मीदवार का नाम वापस नहीं लेती है तो कल ही कांग्रेस दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर देगी. कांग्रेस ने कहा कि राजद ने गठबंधन धर्म का पालन नहीं किया जिसको देखते हुए अब पार्टी दोनों सीटों पर कैंडिडेट उतारेगी. बिहार कांग्रेस में इस बात पर सहमती बन गई है. इसका प्रस्ताव दिल्ली में आलाकमान सोनिया गांधी और राहुल गांधी को भेजा जा चुका है. पार्टी दोनों सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. 




दरअसल बिहार में कुशेश्वरस्थान औऱ तारापुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव में कुशेश्वरस्थान सीट पर कांग्रेस ने उम्मीदवार दिया था तो तारापुर से राजद ने. हालांकि दोनों सीटों पर हार ही मिली थी. इन दोनों सीटों पर चुने गये जेडीयू विधायकों के निधन के बाद उप चुनाव हो रहा है. कांग्रेस को उम्मीद थी कि 2020 के विधानसभा चुनाव की तरह इस उप चुनाव में भी राजद उसके लिए ये सीट छोड़ेगी. लेकिन राजद ने तारापुर के साथ साथ कुशेश्वरस्थान से भी उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया.


राजद के उम्मीदवारों के एलान के बाद कांग्रेस के विधायक दल के नेता अजीत शर्मा ने फर्स्ट बिहार से बातचीत में यह स्पष्ट कर दिया है कि उनकी पार्टी अब केवल कुशेश्वरस्थान ही नहीं बल्कि तारापुर विधानसभा सीट से भी अपने उम्मेदवार उतारेगी. अजीत शर्मा ने कहा कि राजद ने गठबंधन धर्म का पालन नहीं किया. 2020 के विधानसभा चुनाव के समय ही यह तय हुआ था कि तारापुर सीट से राजद अपना कैंडिडेट उतारेगी और कुशेश्वरस्थान सीट से कांग्रेस अपना कैंडिडेट देगी. लेकिन कल अचानक से प्रेस कांफ्रेंस कर राजद ने इन दोनों ही सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी, जो कि आश्चर्य की बात है. 


अजीत शर्मा ने कहा कि कुशेश्वरस्थान कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है. चूंकि राजद ने वहां भी अपने उम्मेदवार उतार दिए हैं कि गठबंधन की बात ही नहीं आती है. उस सीट से कांग्रेस के अशोक राम तो चुनाव लड़ेंगे ही साथ ही तारापुर सीट से भी पार्टी चुनाव लड़ेगी. यदि 24 घंटे के अंदर राजद कुशेश्वरस्थान से अपने कैंडिडेट का नाम वापस ले लेती है तो ठीक नहीं तो कल आलाकामन से बातचीत कर पार्टी दोनों सीटों पर अपने कैंडिडेट के नामों की घोषणा कर देगी. 


गौरतलब है कि अशोक राम ही कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट के दावेदार थे. हालांकि चर्चा ये भी थी कि वे अपने बेटे को भी चुनाव लड़ा सकते हैं. अशोक राम कई दफे वहां से विधायक रह चुके हैं. ऐसे में राजद द्वारा उम्मीदवार घोषित कर दिये जाने के बाद उनका बौखलाना स्वभाविक लग रहा है. 


वैसे राजद के सूत्र बता रहे हैं कि दिल्ली में लालू प्रसाद यादव ने ही कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्तचरण दास को बता दिया था कि इस दफे राजद खुद कुशेश्वरस्थान से चुनाव लड़ेगी. लालू यादव ने कांग्रेस को ये भी कहा था कि अगर वह भी चुनाव लड़ना चाहती है तो लड़ ले.