लू के चलते 30 अप्रैल तक नए समय पर चलेंगे पटना के सभी स्कूल ; DM ने जारी किया आदेश; कल से होगा लागू

लू के चलते 30 अप्रैल तक नए समय पर चलेंगे पटना के सभी स्कूल ; DM ने जारी किया आदेश; कल से होगा लागू

PATNA : बिहार में जारी भीषण गर्मी और लू के चलते पटना के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने शहर के सभी स्कूलों को 30 अप्रैल तक बदले समय पर स्कूल संचालन करने का आदेश जारी किया है। अब साढ़े 11 बजे से शाम 4 बजे तक शहर में कोई स्कूल नहीं खुलेगा। यह आदेश कल यानी  20 अप्रैल से लागू होगा। डीएम के तरफ से यह आदेश भीषण गर्मी को देखते हुए जारी किया गया है। 


दरअसल, पटना समेत राज्य के कई जिलों का अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म पछुआ भी चलने के भी आसार हैं। वहीं मौसम विभाग ने गर्मी से बचने के लिए छाते का इस्तेमाल करने और सूती कपड़े पहनकर घरों से बाहर निकलने की अपील की है।


इसके साथ ही खीरा, ककड़ी, तरबूज आदि का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने की भी सलाह दी गई है। जैसे-जैसे दिन चढ़ता, वैसे-वैसे गर्मी लोगों के लिए मुसीबत बनती जा रही है। डीएम ने अपने आदेश में कहा है कि पटना जिला में वर्तमान में भीषण गर्मी एवं लू की स्थिति है, जिसके कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है।


अतः मैं, शीर्षत कपिल अशोक, भा०प्र०से० जिला दण्डाधिकारी, पटना, दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा-144 के तहत पटना जिला के सभी निजी / सरकारी विद्यालयो (प्री-स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित) में 10वीं कक्षा तक सभी कक्षाओं के लिये शैक्षिणक गतिविधियों पर पूर्वाहन 11.30 बजे से संध्या-04.00 बजे तक प्रतिबंध लगाता हूँ। विद्यालय प्रबंधन को एतद् द्वारा निर्देश दिया जाता है कि वे उपर उल्लेखित आदेश के अनुरूप शैक्षणिक गतिविधियों को तदनुसार पुनर्निर्धारित करेंगे।उपरोक्त आदेश दिनांक-20.04.2024 से लागू होगा एवं दिनांक- 30.04.2024 तक प्रभावी रहेगा। यह आदेश दिनांक-18.04.2024 को मेरे हस्ताक्षर एवं न्यायालय की मुहर से निर्गत किया गया।


उधर, केके पाठक का शिक्षा विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि गर्मी की छुट्टी के दौरान शिक्षक भी स्कूलों में उपस्थित रहेंगे। वे छात्रों की समस्याओं का समाधान करने और उन्हें उनकी पढ़ाई में मदद करने के लिए उपलब्ध रहेंगे। माना जा रहा है कि बिहार शिक्षा विभाग का यह पहल उन छात्रों के लिए फायदेमंद होगी जो गर्मी की छुट्टी के दौरान भी अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं। इससे उन्हें पढ़ाई में आगे रहने और अगली कक्षा के लिए बेहतर तैयारी करने में मदद मिलेगी।