लोकसभा में बोले चिराग पासवान: कांग्रेस की सहयोगी पार्टियों ने ही महिला आरक्षण को 27 सालों तक रोके रखा, नरेंद्र मोदी सबको हक देंगे

लोकसभा में बोले चिराग पासवान: कांग्रेस की सहयोगी पार्टियों ने ही महिला आरक्षण को 27 सालों तक रोके रखा, नरेंद्र मोदी सबको हक देंगे

DELHI: लोकसभा में आज महिला आरक्षण विधेयक पर चर्चा के दौरान लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. चिराग पासवान ने कहा कि कांग्रेस कह रही है कि महिलाओं को आरक्षण देने का फैसला उसका था, लेकिन कांग्रेस के गठबंधन की पार्टियों ने ही महिला आरक्षण देने के फैसले को 27 सालों तक रोके रखा. अब नरेंद्र मोदी ही अनुसूचित जाति से लेकर पिछड़े वर्ग की महिलाओं को उनका हक देंगे.


लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान चिराग पासवान ने कहा कि लंबे अर्से से महिला आरक्षण की मांग की जा रही है लेकिन इस पर जमकर राजनीति होती रही. हर राजनीतिक पार्टी ने इस पर राजनीति की. महिला आरक्षण को बेहतर बनाने का बहाना बनाकर लगातार इस विधेयक को लटकाया गया. इसके कारण 27 सालों से महिला आरक्षण कानून लागू नहीं हो पाया है. 


चिराग पासवान ने कहा कि डॉ आंबेडकर ने कहा था कि किसी भी समाज के विकास को परखना हो तो वहां की महिलाओं की स्थिति को देखना होगा. हमारे देश का आज स्वर्णिम काल है जब देश के सर्वोच्च पद पर अनुसूचित जनजाति की महिला बैठी है. इससे बेहतर इस देश के लिए कौन सी बात हो सकती है. 


कांग्रेस के सहयोगियों ने बिल पास नहीं होने दिया

चिराग पासवान ने कहा कि अब जब नरेंद्र मोदी सरकार महिला आरक्षण बिल को लेकर आयी है तब विपक्ष ये कह रहा है कि इसे  लागू करने में देरी होगी. जनगणना होगी, परिसीमन होगा तब महिलाओं को आरक्षण मिलेगा. अगर विपक्ष को देरी की इतनी ही चिंता थी तो क्यों नहीं पिछले 27 साल में इस कानून को लागू करवाया. आज जो विपक्षी गठबंधन सवाल उठा रहा है, उसके ही सहयोगी नेताओं ने इस कानून को संसद से पास नहीं होने दिया था. उस समय कांग्रेस क्यों चुप रही. 


सिर्फ प्रधानमंत्री पर भरोसा है

चिराग पासवान ने कहा कि महिला आरक्षण में अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछडे वर्ग की महिलाओं की बात हो रही है. मेरा विश्वास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर है. प्रधानमंत्री खुद पिछड़ा वर्ग से आते हैं. उन्होंने मंडल कमीशन को संवैधानिक दर्जा देने का काम किया है. उन्होंने रोहिणी कमीशन का गठन किया है. ऐसे प्रधानमंत्री पर कौन अविश्वास कर सकता है. चिराग पासवान ने कहा कि विपक्षी पार्टियां इसे जुमला करार देने का प्रोपगेंडा रच रही हैं, देश में काफी वक्त तक उनकी सरकार रही, उस समय महिला आरक्षण बिल को क्यों नहीं पास कराया था.