बिहार: लोगों को नहीं है ओमिक्रॉन का डर, गाइडलाइन की उड़ा रहे हैं धज्जियां

बिहार: लोगों को नहीं है ओमिक्रॉन का डर, गाइडलाइन की उड़ा रहे हैं धज्जियां

DARBHANGA:- दरभंगा में कोरोना के दो नए केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। वही इसे लेकर लोग काफी लापरवाही बरत रहे हैं। उनकी यह लापरवाही कभी भी भारी पड़ सकती है। ऐसा नहीं है कि यह बात लोगों को नहीं मालूम है लेकिन यह सब जानते हुए भी लोग अनजान बने हुए हैं। प्रमुख एवं उप प्रमुख का चुनाव जीतने के बाद उनके समर्थकों की भारी भीड़ देखी गयी। कई लोगों के चेहरे पर तो मास्क ही गायब थे। जीत हासिल करने वाले प्रत्यशियों के गले में लोग माला पहनाते दिखे। वही कई गला मिलते और अबीर गुलाल लगाते नजर आए। अपने प्रत्याशी की जीत की खुशी में लोग इतने खो गये थे कि किसी ने इस दौरान कोविड प्रोट्रोकॉल का पालन नहीं किया।     


बता दें कि दरभंगा में कोरोना के दो मामले सामने आए हैं। बहादुरपुर प्रखंड के हनुमान नगर की रहने वाली 60 वर्षीय महिला की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दूसरा मरीज पटना का है जो दरभंगा के एक होटल में रुका हुआ था। उसकी रिपोर्ट भी पॉजेटिव आई है। फिलहाल दोनों के ट्रेवल हिस्ट्री जानने में स्वास्थ्य विभाग जुटा है।


कोरोना का आंकड़ा जिस प्रकार बिहार में लगातार बढ़ रहा है। इस आंकड़े को देख स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी हैरान है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में अबतक कोरोना के 177 मरीज है। कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने के साथ-साथ कोरोनागाइड लाइन का पालन करने के लिए सरकार बार-बार अपील भी कर रही है लेकिन इसका फायदा नहीं दिख रहा है। बिहार में पंचायत चुनाव खत्म होने के बाद इन दिनों प्रमुख और उप प्रमुख के लिए चुनाव जारी है।


 जिसमें कोरोना गाइडलाइन, सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही है। ऐसा ही एक नजारा दरभंगा के लहेरियासराय स्थित जिला परिषद कार्यालय के बाहर देखने को मिला जहां प्रमुख एवं उप प्रमुख का चुनाव जीतने के बाद प्रत्यशियों को समर्थकों ने गले में माला पहनाया। इस दौरान बेधरक गले मिलना और हजारों की संख्या में बिना मास्क के लोगों के साथ घुमना जारी रहा। इस तरह की स्थिति समाहरणालय में देखी गयी। ऐसे लोगों को रोकने और टोकने वाला भी दूर दूर तक नहीं दिखा। 


यदि यही हाल रहा तो कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बिहार तक पहुंचने में देर नहीं लगेगी। दरभंगा में आज दो लोग कोरोना संक्रमित पाए गये है यदि इसी तरह से भीड़ उमड़ी और कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं हुआ तब कोरोना का आंकड़ा बढ़ने से रोकना मुश्किल हो जाएगा। 


वहीं बहादुरपुर प्रखंड से प्रमुख बनी रूबी राज एवं उपप्रमुख मनोज सिंह खुलेआम बिना मास्क के हजारों समर्थको के साथ रंग गुलाल खेलते नजर आए। जब मनोज सिंह से सवाल किया गया कि आपको कोरोना से डर नहीं लगता है क्या? तब मनोज ने कहा कि अभी राज्य सरकार की ओर से कोरोना का गाइडलाइन ही नहीं आया है। जब आएगा तो वे खुद भी पालन करेंगे और लोगों को भी पालन करवाएंगे। गाइडलाइन आने के बाद वे कोरोना का डटकर मुकाबला करेंगे।