लॉकडाउन की 15 दर्दनाक तस्वीरें, देखकर हो जाएंगे इमोशनल

लॉकडाउन की 15 दर्दनाक तस्वीरें, देखकर हो जाएंगे इमोशनल

DESK: देश में लॉकडाउन के कारण लाखों मजदूर कई राज्यों में फंसे हैं. वह घर पैदल ही लौट रहे हैं. जो इन दिनों तस्वीरे सामने आ रही है वह दिल को दहलाने वाली है. 

जो तस्वीरें सामने आ रही है वह उसको भूल पाना मुश्किल हो रहा है. इसको लेकर सोशल मीडिया में भी बहस शुरू हो गई है कि अब किसको कितना आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. केंद्र सरकार इन गरीबों को लेकर क्या कर रही है. 


लॉकडाउन के कारण फंसा एक परिवार जा रहा है. जब बच्चा थक गया वह मां ने उसको सूटकेस पर ही सुला दिया. इसको सड़क पर खींचती हुई चलती जा रही है. बच्चे का पैर सड़क पर घिस रहा हैं.


एक फोटो मध्य प्रदेश के बालाघाट का वायरल हो रहा है. हैदराबाद से एक शख्स पैदल ही अपनी प्रेग्नेंट पत्नी और बच्ची को लकड़ी के एक गाड़ी में बैठाकर खींचते हुए जल रहा है. 


हरियाणा में जब पैदल चल रहे मजदूरों की चप्पले घिस गई तो मजदूर पानी की बोतल ही पैर में बांधकर चलने लगे हैं. धूप के कारण मजदूरों के पैर जल रहे थे. 


 घर जाने के लिए एक परिवार निकला, लेकिन जाने के लिए उसके पास कोई साधन नहीं था. बैलगाड़ी तो था, लेकिन एक बैल नहीं था. जिसके बाद महिला ने एक बैल की जगह पर खुद कंधा दिया और सड़क पर उसको खींचती रही. यह दर्दनाक सीन मध्य प्रदेश के इंदौर का है. 



लॉकडाउन में दिल्ली में फंसने के बाद युवक पुराना रिक्शा ही खरीदकर ही पश्चिम बंगाल के लिए करीब 1000 किमी का सफर रिक्शा से ही तय कर लिया. 




दिल्ली से महिला पैदल ही घर के लिए निकला पड़ी. जब रास्ते में थक कई तो वह सड़क किनारे ही बच्चे को लेकर बैठ गई. थका बच्चा सड़क पर ही सो गया है. जबकि एक छोटा बच्चा मां की गोद में सो गया. 




बिहार के बांका में खाना में कीड़ा मिलने के बाद क्वॉरेंटाइन सेंटर में मजदूरों ने जमकर हंगामा किया है. हंगामा इतना बढ़ा की पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया. एक मजदूर का हाथ टूट गया है. यह घटना बांका के शंभूगंज का है.


जब कोई घर जाने के लिए साधन नहीं मिला तो महाराष्ट्र के औरंगाबाद से 16 मजदूर पैदल ही घर के लिए निकल पड़े. 34 किमी चले तो वह थक गए और रात में ट्रैक पर ही सो गए. जिसके कारण मालगाड़ी से कटकर सभी की मौत हो गई. 


दिल्ली के हरिनगर और कीर्ति नगर में फर्नीचर वर्कशॉप में काम करने वाले पांच बिहारी लॉकडाउन के कारण फैक्ट्री बंद थी और कहीं से खाने-पीने की भी व्यवस्था नहीं हो पा रही थी. लिहाज बिहार के रहने वाले पांच मजदूरों ने पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जाकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन के बारे में जानकारी लेने की सोंची. ट्रेन नहीं मिलती तो पैदल ही घर की ओर रवाना होने की भी ठान ली. लेकिन अपराधियों ने रास्ते में ही लूट लिया. 


पैदल चलने के दौरान धूप से बचने के लिए कोई और सहारा नहीं मिला तो परिवार एक नाले में ही बैठ गया. 


लॉकडाउन में फंसा युवक परिवार के साथ घर पैदल ही जा रहा है. कंधों पर दो बेटियों को उठाए चलता ही जा रहा है.