कुशेश्वरस्थान विधानसभा उपचुनाव : सुबह 7 से शाम 4 बजे तक होगी वोटिंग, 60 बूथ हैं बाढ़ प्रभावित

कुशेश्वरस्थान विधानसभा उपचुनाव : सुबह 7 से शाम 4 बजे तक होगी वोटिंग, 60 बूथ हैं बाढ़ प्रभावित

DARBHANGA : बिहार में विधानसभा उपचुनाव के लिए एक कल मतदान होगा. कुशेश्वरस्थान में विधानसभा सीट पर मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है. कुशेश्वरस्थान में 30 अक्टूबर की सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा और शाम 4 तक मतदान जारी रहेगा. शाम 3:45 तक मतदान केंद्रों पर कतार में खड़े वोटर अपना वोट डाल पाएंगे.


कल होने वाली वोटिंग को लेकर आज सुबह से ही पोलिंग पार्टी को मतदान केंद्रों के लिए रवाना करने का काम शुरू हो चुका था. दरभंगा क्लब से पोलिंग पार्टी ईवीएम मशीन लेकर अपने-अपने केंद्रों के लिए रवाना हो रही थी. कुशेश्वरस्थान के दूरदराज वाले मतदान केंद्रों को लेकर निर्वाचन आयोग की तरफ से एक खास गाइडलाइन जारी की गई है. तिलकेश्वर, सुगरैन और सिमरा जैसे इलाकों में शाम 4 बजे तक के पोलिंग पार्टी को पहुंच जाने का निर्देश दिया गया है. कुशेश्वरस्थान में चुनाव को लेकर शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.


कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण मतदान कराया जा सके, इसके लिए सड़क मार्ग पर गश्ती दलों के अलावा 30 नावों के जरिए भी निगरानी की जाएगी. नावों के जरिए दियारा वाले इलाकों में मतदान केंद्रों पर नजर रखी जाएगी. निगरानी के लिए 80 ट्रैक्टर भी लगाए गए हैं. डीएम त्याग राजन के मुताबिक सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है. साथ ही साथ से जिला कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है, जहां किसी भी तरह की शिकायत की जा सकती है. मतदान केंद्रों पर किसी तरह की कोई समस्या ना हो इसके लिए 102 बाइक से 17 टीमें क्यूआरटी के रूप में कोसी नदी के दोनों इलाकों में गश्ती करेंगे.


चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो पाए इसके लिए अब तक 23 लोगों को तड़ीपार किया गया है. जबकि सीआरपीसी 107 के तहत 4080 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. सीसीए के तहत 23 लोगों को जिले से बाहर रहने का निर्देश दिया गया है. समस्तीपुर आरजेडी जिला अध्यक्ष समेत तीन लोगों पर एफआईआर भी की गई है. किसी भी तरह की चुनावी गड़बड़ी को लेकर जिला कंट्रोल रूम नंबर 06272 240600 पर शिकायत की जा सकती है.


कुशेश्वरस्थान के साथ ऐसे मतदान केंद्र हैं, जो बाढ़ प्रभावित घोषित किए गए हैं. पिछले दिनों हुई तेज बारिश की वजह से कई मतदान केंद्रों पर पानी भर गया था, जहां से पानी निकालने का काम अभी भी जारी है. मध्य विद्यालय गोलमा में 3 बूथ ऐसे हैं, जिनमें पानी भरा हुआ था. लगातार पंप चलाकर पानी निकाला जा रहा है. मतदान केंद्र संख्या 236 और 237 पर आने जाने के लिए चचरी पुल का निर्माण भी कराया गया है. कुल मिलाकर कहें तो शांतिपूर्ण और सही तरीके से चुनाव कराना आयोग के लिए भी एक बड़ी चुनौती है.