कीर्ति आजाद दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बनाये गये, फिलहाल नहीं हुआ है औपचारिक एलान

कीर्ति आजाद दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बनाये गये, फिलहाल नहीं हुआ है औपचारिक एलान

DELHI: कीर्ति झा आजाद को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी का नया अध्यक्ष बनाया गया है. कांग्रेस सूत्रों से ये खबर सामने आ रही है. हालांकि पार्टी ने इसका औपचारिक एलान नहीं किया है लेकिन जल्द ही आदेश जारी होने की संभावना है, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कीर्ति आजाद की नियुक्ति की मंजूरी दे दी है.

पूर्वांचल के वोटरों को लुभाने की कोशिश

कीर्ति आजाद के सहारे कांग्रेस दिल्ली में पूर्वांचल खास बिहार के वोटरों को लुभाने की कोशिश कर रही है. दिल्ली में बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के वोटरों की तादादा अच्छी खासी है. कांग्रेस उम्मीद कर रही है कि कीर्ति के अध्यक्ष बनने से ऐसे वोटर कांग्रेस के पाले में आ सकते हैं. हालांकि भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी भी बिहार के ही हैं और बिहारी वोटरों के बीच वे खासे लोकप्रिय भी हैं. 

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे कीर्ति आजाद

कीर्ति झा आजाद के पिता भागवत झा आजाद कांग्रेस के अहम नेताओं में से एक थे. वे बिहार के मुख्यमंत्री पद भी संभाल चुके थे. लेकिन कीर्ति आजाद ने राजनीति में अपनी पहचान भाजपा के सहारे ही बनायी. भाजपा के टिकट पर वे बिहार के दरभंगा से तीन दफे सांसद चुने गये. सांसद के तौर पर पिछले कार्यकाल के दौरान वे दिल्ली क्रिकेट एसोसियेशन को लेकर भाजपा के दिग्गज अरूण जेटली से भिड़ गये. इसके बाद वे पार्टी में साइडलाइन कर दिये गये. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया लेकिन कांग्रेस उनके लिए दरभंगा सीट का इंतजाम नहीं कर पायी. महागठबंधन के दलों के इंकार के बाद कांग्रेस ने कीर्ति आजाद को झारखंड के धनबाद सीट से चुनाव लड़ने भेजा जहां वे बुरी तरह से हारे. इसके बाद कीर्ति आजाद कांग्रेस में बहुत सक्रिय भी नजर नहीं आ रहे थे. लेकिन सोनिया गांधी को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के लिए वे ही पसंद आये.