मल्लिकार्जुन खरगे के पत्र पर भड़का चुनाव आयोग : आरोपों को खारिज कर दे दी यह नसीहत

मल्लिकार्जुन खरगे के पत्र पर भड़का चुनाव आयोग : आरोपों को खारिज कर दे दी यह नसीहत

DELHI : लोकसभा चुनाव में मतदान के प्रतिशत को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा अपने सहयोगी दलों को लिखे गए पत्र में चुनावी प्रक्रिया की अखंडता पर सवाल उठाने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष को कड़ी फटकार लगाई है। 


चुनाव आयोग ने कहा है कि मल्लिकार्जुन खरगे का मतदान प्रतिशत पर विपक्षी नेताओं को लिखा गया पत्र पूर्वाग्रहपूर्ण  विमर्श को आगे बढ़ाने का प्रयास है। भारत निर्वाचन आयोग ने कहा कि कांग्रेस के अतीत और वर्तमान के गैर जिम्मेदाराना बयान परेशान करने वाले हैं। आयोग ने मतदान प्रतिशत के आंकड़े जारी करने में देरी पर खरगे के आरोपों को निराधार बताते हुए उसे पूरी तरह से खारिज कर दिया है।


दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदान के आंकड़ों में कथित विसंगतियों के मुद्दे पर विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं को पत्र लिखा था। अपने पत्र में मल्लिकार्जुन खरगे ने ‘इंडिया’ के नेताओं से इस मुद्दे पर सामूहिकता, एकजुटता के साथ स्पष्ट रूप से अपनी आवाज उठाने का आग्रह किया था। 


कांग्रेस समेत इंडी गठबंधन में शामिल दलों ने निर्वाचन आयोग को अलग-अलग पत्र लिखा है। जिसमें पहले दो चरणों के मतदान के आंकड़ों को जारी करने में कथित देरी को लेकर चिंता जताई गई है। विपक्ष के आरोपों के बीच निर्वाचन आयोग ने दावा किया था कि मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद डाले गए मतों की वास्तविक संख्या का बूथवार आंकड़ा उम्मीदवारों के पास उपलब्ध है। 


आयोग ने कहा कि इस तरह के बयान मतदाताओं की चुनाव में भागीदारी पर नाकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और राज्यों में चुनावी मशीनरी को हतोत्साहित कर सकते हैं। आयोग ने कहा कि ऐसे बयानों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। जिसका जनादेश पर सीधा प्रभाव पड़ता हो।