क्या केवल लॉकडाउन से खत्म हो जाएगा कोरोना, WHO ने ये कदम उठाने को कहा

क्या केवल लॉकडाउन से खत्म हो जाएगा कोरोना, WHO ने ये कदम उठाने को कहा

DELHI : चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए चीन ने जिस तरह लॉकडाउन को हथियार बनाया उसके बाद जिन देशों में भी कोरोना ने कहर बरपाया वह लॉकडाउन को अपना रहे हैं। भारत में भी लॉकडाउन ट्रेंड कर रहा है और 10 राज्यों ने अब तक खुद को इसके दायरे में कर लिया है। लेकिन सरकारों की तरफ से लॉकडाउन के फैसले के बाद बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि क्या लॉकडाउन से कोरोना को खत्म किया जा सकता है? 


वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी WHO ने साफ कर दिया है कि केवल लॉकडाउन के जरिए कोरोना को नहीं रोका जा सकता। WHO के माइक रायन ने साफ तौर पर कहा है कि लॉकडाउन से कोरोना वायरस का फैलाव कम किया जा सकता है लेकिन इससे पूरी तरह काबू में नहीं लाया जा सकता। माइक रायन के मुताबिक अगर कोरोना पर पूरी तरह से जीत हासिल करनी है तो इससे इनफेक्टेड लोगों की पहचान कर उनका इलाज कराना होगा। 


WHO एक्सपर्ट के मुताबिक लॉकडाउन के साथ सबसे बड़ी परेशानी यह है कि जब भी इसे खत्म किया जाएगा तो बड़ी संख्या में लोगों के बाहर आने से कोरोना का खतरा फिर बढ़ जाएगा। WHO ने अपनी तरफ से लॉकडाउन को लेकर उन देशों को सलाह दी है जहां कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है।