कनाडा जाने वालों के लिए भारत की एडवाइजरी, कहा - यात्रा करने और ऐसे इलाकों में नहीं जाने की सलाह

कनाडा जाने वालों के लिए भारत की एडवाइजरी, कहा - यात्रा करने और ऐसे इलाकों में नहीं जाने की सलाह

DELHI : भारत ने कनाडा में रहने वाले या फिर जाने का प्लान कर रहे हैं तो सावधान रहें। ऐसे इलाकों में जाने से बचें, जहां आपको निशाना बनाया जा सकता है। भारत सरकार ने कनाडा जाने वाले लोगों के लिए यह एडवाइजरी जारी की है। विदेश मंत्रालय ने जारी बयान में कहा कि कनाडा में डिप्लोमैट्स और भारतीय समुदाय के लोगों पर हमले की घटनाएं हुई हैं, जिन्होंने ऐंटी इंडिया एजेंडा का विरोध किया था। इसलिए भारतीय लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसे स्थानों पर जाने से बचें या फिर न ही जाएं, जहां ऐसी घटनाएं हुई हैं। 


इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने कहा कि- कनाडा में हमारा उच्चायोग और कौंसुलेट दफ्तर भारतीय नागरिकों के संपर्क में रहेंगे ताकि उनकी सुरक्षा और कुशलता तय की जा सके। इसके साथ ही कहा गया है कि - 'हाल ही में भारतीय डिप्लोमैट्स और भारतीय समुदाय के एक वर्ग के लोगों को धमकियां दी गई थीं, जिन्होंने भारत विरोधी एजेंडे की मुखालफत की थी। इसलिए भारतीय मूल के लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसे इलाकों में न जाएं, जहां पर ऐसी घटनाएं हुई हैं या फिर ऐसी वारदातों की आशंका हो।' 


वहीं, भारत और कनाडा के बिगड़ते रिश्तों के बीच भारत एक्शन मोड में है। दोनों देशों में चल रहे तनाव के बीच बुधवार को संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुलाकात की है। उसके बाद अब सरकार ने कनाडा में रहने वाले या फिर वहां की यात्रा करने वाले नागरिकों के लिए यह  एडवाइजरी जारी की है। 


उधर, कनाडा ने कनाडा ने इस तरह की एडवाइजरी भारत यात्रा को लेकर जारी की थी। उसने अपने नागरिकों को दी गई एडवाइजरी में कहा था कि वे जम्मू-कश्मीर जाने से बचें। इसके पीछे उसने एक नया एजेंडा चलते हुए कहा था कि वहां पर सुरक्षा की स्थिति अनिश्चित है।