के के पाठक के फरमान से अब अफसरों में हड़कंप, अब सुस्ती बरतने वाले पदाधिकारियों पर होगा सख्त एक्शन

के के पाठक के फरमान से अब अफसरों में हड़कंप, अब सुस्ती बरतने वाले पदाधिकारियों पर होगा सख्त एक्शन

PATNA : बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक लगातार कोई न कोई नया आदेश जारी करते रहते हैं। इसी कड़ी में अब पाठक ने नया आदेश शिक्षकों एवं कर्मचारियों के बाद अब अधिकारियों के निकाला है। जसिके बाद सभी लोगों में हड़कंप मच गया है। पाठक ने निर्देश दिए हैं कि- राज्य के कॉलेजों और स्कूलों के निरीक्षण में सुस्ती बरतने वाले पदाधिकारियों पर कार्रवाई होगी। 


शिक्षा विभाग ने जारी आदेश में मुख्यालय पदाधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की है कि उनके द्वारा निर्देशानुसार निरीक्षण कार्य की रिपोर्ट नहीं आ रही है।इसको देखते हुए विभाग में उप निदेशक, निदेशक से सचिव स्तर के पदाधिकारियों को जिला आवंटित करते हुए सख्त आदेश दिया गया है कि स्कूल-कॉलेज का निरीक्षण कर फोटो के साथ रिपोर्ट दें। 


इसके तहत जिन अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है, उसके मुताबिक शिक्षा विभाग के सचिव बैद्यनाथ यादव को गया, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक बी. कार्तिकेय धनजी को सीवान, विशेष सचिव सतीशचंद्र झा को दरभंगा, उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. रेखा कुमारी को नालंदा, माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव को औरंगाबाद, प्राथमिक शिक्षा निदेशक पंकज कुमार को बेगूसराय, मध्याह्न भोजन निदेशक मिथिलेश मिश्रा को लखीसराय, शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक सज्जन आर को भोजपुर, निदेशक (प्रशासन) सुबोध कुमार चौधरी को पटना, संयुक्त सचिव संजय कुमार को अरवल, संयुक्त सचिव सुनील कुमार को जमुई तथा उप निदेशक (प्रशासन) उपेंद्र प्रसाद सिंह को जहानाबाद, जिले की जिम्मेदारी दी गई है।


इन पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि- वे जिलों में स्कूलों और कॉलेजों में पठन-पाठन, शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति समेत विभिन्न बिंदुओं पर रिपोर्ट देंगे। निरीक्षण के दौरान पदाधिकारी यह भी जानकारी लेंगे कि स्कूलों के कितने प्रकार के खाते हैं और उनमें कितनी राशि जमा है। इसके अलावा बच्चों की मासिक परीक्षा, साप्ताहिक मूल्यांकन और प्रतिदिन दिए जाने वाले होमवर्क की स्थिति को भी पदाधिकारी देखेंगे।


आपको बताते चलें कि, जुलाई महीनों के पहली तारीख से स्कूलों-कॉलेजों का नियमित निरीक्षण जिलों में कार्यरत पदाधिकारी और कर्मचारी कर रहे हैं। इसी क्रम में विभाग में कार्यरत पदाधिकारियों को भी हर सप्ताह स्कूल-कॉलेज का निरीक्षण करने का निर्देश है। अब इसी निरीक्षण रिपोर्ट को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक खुद 16 सितंबर को पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिए देखेंगे। शिक्षा विभाग के मुख्यालय में पदस्थापित आईएएस, बीपीएस सहित बिहार शिक्षा सेवा के 44 अधिकारियों को अलग-अलग जिले की जिम्मेदारी दी गई है। कई पदाधिकारी बुधवार को जिलों के लिए रवाना भी हो गए हैं। केके पाठक स्वयं भी निरीक्षण कर रहे हैं।