'बारिश हो रही है तो क्या मर्डर करा दोगे ...' के के पाठक ने स्कूल के जांच के दौरान हेडमास्टर को लगाई फटकार, कहा ... इनलोगों का बंद करें वेतन

'बारिश हो रही है तो क्या मर्डर करा दोगे ...' के के पाठक ने स्कूल के जांच के दौरान हेडमास्टर को लगाई फटकार, कहा ... इनलोगों का बंद करें वेतन

JAMUI : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक लगातार शिक्षा  व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। यही वजह है कि पाठक लगातार कई जगह जाकर औचक निरिक्षण कर रहे हैं। इसी कड़ी में अब शिक्षा विभाग का अपर मुख्य सचिव शुक्रवार को जमुई पहुंचे हैं। इस दौरान उनका एक अलग ही अवतार देखने को मिला। 


यहां एक स्कूल में जब के के पाठक ने अनियमितता देखा तो वहां के हेडमास्टर से कई तरह से सवाल कराना शुरू दिया।  उसके बाद  हेडमाकिस्टर पाठक से माफ़ी माँगने लगे और यह कहने लगे कि, सर बारिश हो रही थी इस कारण ऐसा हुआ।  उसके बाद पाठक ने कहा कि -  क्या करिएगा, बारिश में दस-दस मर्डर करवा दीजिएगा फिर कहिएगा कि सर बारिश हो रही थी।


दरअसल,  शुक्रवार सुबह शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक जमुई जिले के सभी विद्यालयों का निरीक्षण कर रहे हैं।इस दौरान सबसे पहले वह जिले के गिद्धौर प्रखंड पहुंचे जहां उन्होंने लगातार कई विद्यालयों का निरीक्षण किया तथा महुलीगढ़ उत्क्रमित मध्य विद्यालय पहुंचे।विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति और उनको बैठने का तौर तरीका देखकर केके पाठक भड़क गए और उन्होंने विद्यालय प्रधान प्रकाश तांती को जमकर फटकार लगा दी।


बताया जा रहा है कि, के के पाठक विद्यालय का निरीक्षण करने उत्क्रमित मध्य विद्यालय महुलीगढ़ पहुंचे, तो वहां एक ही कमरे में तीन-तीन कक्षा चलाए जाने को लेकर शिक्षा सचिव भड़क गए। पूरा मामला विद्यालय के भवन से जुड़ा हुआ है। उक्त विद्यालय में पूर्व से तीन कक्षाएं मौजूद थी तथा बाद में उसे अपग्रेड कर तीन और कक्षाएं बनाई गई।जिसमें कक्षा एक से आठ तक की पढ़ाई होती है।

लेकिन शिक्षा सचिव के निरीक्षण के दौरान उन्होंने देखा कि जो नए तीन कमरे बनाए गए हैं उनमें ताला लगा हुआ है तथा कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को पुराने भवन के तीन कमरों में पढ़ाया जा रहा है।इसके बाद उन्होंने विद्यालय प्रधान प्रकाश तांती को बुलवाया और इसका कारण पूछा।जिस पर विद्यालय प्रधान ने कहा कि सर बारिश होने के कारण आज शिक्षकों की उपस्थिति भी नहीं हो सकी है और बच्चे भी काम आए हैं। इसी कारण बच्चों को एक ही कक्षा में पढ़ा रहे हैं।


जिस पर अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने  विद्यालय प्रधान को फटकार लगाते हुए कहा कि बारिश का बहाना बना रहे हैं, क्या करिएगा दस-दस मर्डर करवा दीजिएगा और कहिएगा सर क्या करें बारिश हो रही थी।इसके बाद उन्होंने जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह को निर्देश दिया कि जिन भी लोगों ने विद्यालय का निरीक्षण किया है उनका वेतन बंद किया जाए।


इसी विद्यालय में अपर मुख्य शिक्षा सचिव ने विद्यालय प्रधान से स्कूल की स्थिति के बारे में बातचीत करने का प्रयास किया तब उनके द्वारा गोल मटोल जवाब दिया जाने लगा।थोड़े देर के बाद जब वह शिक्षक के जवाब से संतुष्ट नहीं हुई तब उन्होंने विद्यालय प्रधान के आगे हाथ जोड़ दिए और क्या की कर समझ में आ रही है  सर विद्यालय में चार शिक्षक हैं सर और आज विद्यालय में कितने शिक्षक उपस्थित हैं। इसके बाद विद्यालय प्रधान ने भी उनके आगे हाथ जोड़ लिए. निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य शिक्षा सचिव काफी तल्ख तेवर में नजर आए और उन्होंने विद्यालय के शौचालय, रसोई घर, क्लासरूम सहित अन्य सभी कमरों का गहन निरीक्षण किया।