जेपी नड्डा का आज बिहार दौरा, कैलाशपति मिश्र के जरिए भूमिहार समाज को साधने की होगी कोशिश; जानिए क्या है पूरी प्लानिंग

जेपी नड्डा का आज बिहार दौरा, कैलाशपति मिश्र के जरिए भूमिहार समाज को साधने की होगी कोशिश; जानिए क्या है पूरी प्लानिंग

PATNA : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक बार फिर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बिहार दौरे पर आ रहे हैं। नड्डा पटना में बिहार भाजपा के भीष्म पितामह कहे जाने वाले कैलाशपति मिश्र की 100वीं जयंती समारोह में शामिल होंगे। इस जयंती समारोह का आयोजन बापू सभागार में है। नड्डा के दौरे को लेकर बीजेपी नेताओं ने तैयारी पूरी कर ली है। पटना पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। नड्डा जेपी आवास कदमकुआं और कैलाशपति मिश्र के कौटिल्य नगर स्थित आवास पर भी जाएंगे। इसके साथ ही प्रदेश बीजेपी कार्यालय में विधायक दल और कोर कमेटी की बैठक भी लेंगे। 



दरअसल, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा लंबे समय बाद बिहार दौरे पर आ रहे हैं। आखिरी बार वे इस साल की शुरुआत में वैशाली आए थे। वहां उन्होंने बीजेपी के कार्यक्रम को संबोधित किया था। ऐसे में जब पुरे देश में चुनावी माहौल बन रहा है ऐसे में नड्डा के पटना दौरे को अहम माना जा रहा है। अपने भाषण में नड्डा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ क्या बोलते हैं, इस पर सबकी नजर रहेगी।



वहीं, जातिगत वोट बैंक साधने के लिहाज से यह कार्यक्रम बेहद अहम है। पिछले साल बिहार के कई जिलों में भूमिहार नेताओं में बीजेपी के खिलाफ नाराजगी देखने को मिली थी। बोचहां विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी की हार के पीछे भी भूमिहार समाज की नाराजगी को ही बड़ी वजह मानी गई थी। ऐसे में कैलाशपति मिश्र के जयंती समारोह के बहाने भूमिहार समाज को एकजुट करने की कोशिश की जाएगी। भूमिहार समाज में कैलाशपति मिश्र का काफी आदर है ऐसे में भाजपा इनको लेकर कार्यक्रम आयोगित कर अपने नाराज वोट बैंक को वापस से मनाने में लग गई है।



इसके साथ ही साथ, बीजेपी कैलाशपति मिश्र की जयंती के बहाने पुराने नेताओं को मोर्चे पर लाने की तैयारी कर रही है। नड्‌डा के कार्यक्रम में जनसंघ और बीजेपी के सभी पुराने कार्यकर्ताओं को भी बुलाया गया है। यहां उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा। इससे पहले जनसंघ और बीजेपी के पुराने नेता लगातार पार्टी में नजर अंदाज किए जाने के बाद पार्टी गतिविधियों से दूर होने लगे थे। ऐसे में पार्टी इस सम्मान कार्यक्रम के माध्यम उन्हें एक बार फिर से एक्टिव करेगी। ये पार्टी भी जानती है कि बिहार में अगर उन्हें अपनी पकड़ मजबूत बनानी है तो उन्हें सभी को अपने साथ लेकर चलना होगा।



उधर, बापू सभागार में कार्यक्रम के समापन के बाद जेपी नड्‌डा दोपहर तीन बजे बीजेपी के प्रदेश कार्यालय पहुंचेंगे। यहां वे एक के बाद एक मैराथन बैठक करेंगे। पहली बैठक 4 बजे से शुरू होगी। इसमें प्रदेश पदाधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। इसके बाद 5 बजे राज्य के सभी विधायकों, विधान पार्षदों और सांसदों के साथ मंत्रणा करेंगे। सबसे आखिर में 6 बजे राष्ट्रीय अध्यक्ष बिहार बीजेपी के कोर कमेटी के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।