झारखंड से राज्यसभा चुनाव में जीत चुके हैं शिबू सोरेन और BJP के दीपक प्रकाश, वोटिंग खत्म, मतगणना की औपचारिकता बाकी

झारखंड से राज्यसभा चुनाव में जीत चुके हैं शिबू सोरेन और BJP के दीपक प्रकाश, वोटिंग खत्म, मतगणना की औपचारिकता बाकी

RANCHI: झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों के लिए हो रहे चुनाव में झाऱखंड मुक्ति मोर्चा के शिबू सोरेन और बीजेपी के दीपक प्रकाश का जीतना तय हो गया है. झारखंड में राज्यसभा चुनाव की वोटिंग खत्म हो चुकी है. अब सिर्फ मतगणना की औपचारिकता बाकी है. चुनाव में कांग्रेस ने तीसरा उम्मीदवार खड़ा कर जीत के दावे किये थे लेकिन सारे दावे हवा हो गये. 

बीजेपी को मिले उम्मीद से ज्यादा वोट

वोटिंग स्थल से मिल रही जानकारी के मुताबिक दिन के एक बजे तक बीजेपी के उम्मीदवार दीपक प्रकाश को 29 वोट मिल चुके थे. तक निर्दलीय विधायक सरयू राय ने मतदान नहीं किया था. सरयू राय पहले ही कह चुके हैं कि वे बीजेपी के पक्ष में वोट करेंगे. सरयू ने भी सबसे आखिर में वोटिंग कर दी. लिहाजा जानकार बता रहे हैं कि बीजेपी को कम से कम 30 वोट मिले हैं. 

उधर इस चुनाव में अपना उम्मीदवार उतार कर वोटिंग की स्थिति लाने वाली कांग्रेस के प्रत्याशी शहजादा अनवर हार चुके हैं. वोटिंग के ट्रेंड तो यही बता रहे हैं. कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 17 वोट पड़ने की ही खबर है. जबकि सुबह 9 बजे शुरू हुई वोटिंग दोपहर 2:30 बजे खत्म हो गयी है. चुनाव अधिकारियों ने मतगणना की तैयारियां शुरू कर दी है.शाम 5 बजे से मतगणना शुरू होगी और देर शाम तक औपचारिक रिजल्ट आने की उम्मीद है. 


NCP, AJSU ने भी दिया बीजेपी का साथ 

चर्चा ये है कि हेमंत सोरेन सरकार को समर्थन देने वाले NCP के इकलौते विधायक कमलेश सिंह ने भी बीजेपी उम्मीदवार को वोट दिया है. हालांकि उन्होंने किसे वोट दिया ये काउंटिंग में क्लीयर हो पायेगा. उधऱ आजसू पार्टी ने भी बीजेपी को समर्थन दे दिया. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खुद आजसू से कांग्रेस के पक्ष में वोट देने की अपील की थी. लेकिन आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो ने पहले ही साफ कर दिया था कि हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन अपने वोटों के सहारे सांसद चुन लिये जायेंगे. लिहाजा आजसू के दो विधायक बीजेपी के पक्ष में वोट करेंगे. 

गौरतलब है कि झारखंड से राज्यसभा के दो सीटों के चुनाव हो रहा है. जेएमएम ने पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन को उम्मीदवार बनाया था, तो बीजेपी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को मैदान में उतारा था. संख्या बल नहीं होने के बावजूद कांग्रेस ने शहजादा अनवर को तीसरे उम्मीदवार के रूप में चुनाव के मैदान में उतार दिया और उनकी जीत के दावे किये.

झारखंड विधानसभा का संख्या बल इसकी गवाही दे रहा था. झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में जेएमएम ने 30 सीटें जीतीं थीं. बीजेपी ने 25, कांग्रेस ने 16, झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) ने 3, आजसू ने 2, राष्ट्रीय जनता दल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) औरभाकपा माले ने 1-1 सीटें जीतीं जबकि दो निर्दलीय उम्मीदवार भी विधानसभा पहुंचे.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दुमका और बरहेट से चुनाव जीते थे लेकिण उन्होंने दुमका सीट छोड़ दी. इसलिए जेएमएम के पास 29 सीटें रह गयीं. वहीं, कांग्रेस के बेरमो विधायक राजेंद्र सिंह की मौत के बाद उसका संख्या बल घटकर 15 रह गया और सिर्फ79 विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में वोटिंग की. इस तरह एक उम्मीदवार को जीत के लिए कम से कम 27 वोट की जरूरत थी.

जीत के लिए जेएमएम के पास पर्याप्त विधायकों के वोट थे, जिससे उसके उम्मीदवार शिबू सोरेन की जीत पर शक नहीं था. वहीं बीजेपी ने अपने विधायकों के अलावा 5 और वोटों का बंदोबस्त कर लिया. लिहाजा उसकी जीत भी पक्की हो गयी. कांग्रेस अपने उम्मीदवार शहजादा अनवर के लिए वोट का बंदोबस्त नहीं कर सकी. कांग्रेस ये दावा कर रही थी कि बीजेपी के विधायक नाराज हैं और उसके पक्ष में वोटिंग करेंगे. लेकिन सारे दावे हवा हो गये..