झारखंड में कोरोना को लेकर हाई लेवल मीटिंग, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

झारखंड में कोरोना को लेकर हाई लेवल मीटिंग, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

RANCHI: झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में आज रांची के नेपाल हाउस में हाई लेवल मीटिंग हुई। कोरोना को देखते हुए राज्य के सभी डीसी और सिविल सर्जन के साथ स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। 


वीडियो कांफ्रेंसिंग में मंत्री के साथ ACS भी मौजूद रहे। मिली जानकारी के अनुसार झारखंड में कोविड के 57 एक्टिव केसेज है। राज्य में कोरोना के मामले ना बढ़े इसे लेकर यह बैठक बुलाई गयी है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इस दौरान अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये है। 


गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बीते दिनों झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से तैयारियों को लेकर बातचीत की थी। यह कहा था कि देश के स्तर पर कोई एओपी जारी करें जिससे समय रहते इसे रोका जा सके। आज संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गयी जिसमें कोरोना को लेकर राज्य में क्या तैयारियां है इसकी समीक्षा की गयी। 


झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि बैठक में सिविल सर्जन को कई आवश्यक निर्देश दिये गये। दूध का जला हुआ आदमी मट्ठा को भी फूंक कर पीता है इसलिए लोगों को प्रेरित करे कि पूर्व में जो कोविड 19 के जो दिशा निर्देश थे उससे अनभिज्ञ ना हो। कोविड के गाइडलाइन का पालन जैसे पहले कर रहे थे वैसे अब भी करे। 


कोविड 19 जैसे अज्ञात शत्रु को अब हम पहचाने लगे हैं। अब हम इससे ना तो डरने वाले है ना झूकने वाले है बल्कि इससे लड़कर परास्त करने वाले है। आज हुई बैठक में पूर्व के एसओपी और वर्तमान एसओपी में क्या सुधार हो इस पर सभी की राय मांगी गयी है। कोविड को लेकर आगे मॉकड्रिल भी किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से वैक्सीन की मांग की गयी है। 


वैक्सीन मिलने के बाद राज्य के सभी लोगों को वैक्सीनेट करने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। प्रथम फेज के लिए 50 हजार वैक्सीन की मांग की गयी है। बन्ना गुप्ता ने कहा कि झारखंड के लोग खाना भी खाते हैं तो थाली में एक दाना भी बर्बाद नहीं करते हैं। यह हमारा संस्कार है राज्य में जीतना वैक्सीन मिलता है हम ज्यादा से ज्यादा उसकी उपयोगिता सुनिश्चित करते हैं। झारखंड ने बहुत कम वैक्सीन को बर्बाद किया है। हमने मांग की है कि जिस वैक्सीन का एक्सपायरी डेट लंबे दिनों तक का हो उसी वैक्सीन को झारखंड भेजा जाए।

 स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में कोविड को लेकर हाई लेवल हुई मीटिंग में स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार सिंह राज्य के सभी उपायुक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। कल सभी जिला अस्पतालों में कोविड को लेकर मॉकड्रिल होगा। वैक्सिंग की कमी को लेकर केंद्र को उपलब्धता सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। संक्रमित राज्यों से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। 


देशभर समेत राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए बीते दिनों में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया के साथ हुई बैठक के बाद आज स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में नेपाल हाउस में एक हाई लेवल मीटिंग हुई इस बैठक में मुख्य रूप से स्वास्थ सचिव अरुण कुमार सिंह रांची उपायुक्त राहुल सिन्हा समेत सभी जिलों के उपायुक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े, कल सभी जिलों में कोविड को लेकर बड़े स्तर पर मॉकड्रिल किया जाएगा।


वही मौके पर बन्ना गुप्ता ने संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित तय करते हुए कहा है कि हम हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं वहीं उन्होंने वैक्सीन की कमी पर कहा है कि हमने केंद्र सरकार से आग्रह किया है सरकार हमें अधिक वैधता के साथ वैक्सीन भेजें वहीं उन्होंने बताया कि अध्यात्मिक संक्रमण वाले राज्य से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग से जांच होगी और यदि लक्षण पाया जाएगा तो उपचार भी होगा ।