आदिवासियों को भड़काने वाली महिला नक्सलियों को ATS ने किया गिरफ्तार, इनके मेकअप से पुलिस भी खा जाती थी धोखा

आदिवासियों को भड़काने वाली महिला नक्सलियों को ATS ने किया गिरफ्तार, इनके मेकअप से पुलिस भी खा जाती थी धोखा

RANCHI:  झारखंड में पत्थलगड़ी आंदोलन के नाम पर लोगों को भड़काकर हिंसा कराने वाली तीन महिला नक्सलियों को गुजरात एटीएस ने गिरफ्तार किया है. यह तीनों खतरनाक  नक्सली काफी स्टाइल में रहती थी. इनके मेकअप देख पुलिस भी धोखा खा जाती थी कि यह नक्सली है. 

झारखंड में आदिवासियों को भड़काने के बाद ये तीन अब गुजरात में आदिवासियों को राज्य सरकार के खिलाफ उकसाने की कोशिश कर रहे थी. जिसकी सूचना मिलने पर बबीता कच्छप के साथ सामू ओरैया और बिरसा ओरैया को एटीएस की टीम ने गिरफ्तार कर लिया. बबीता और सामू और बिरसा झारखंड में वांटेड है और तीनों यही के रहने वाले हैं.

गिरफ्तारी के बारे में गुजरात एटीएस ने कहा  सामू और बिरसा ओरैया को वयारू तालुका से गिरफ्तार किया गया, जबकि बबीता को संतरामपुर तालुका से गिरफ्तार किया गया है. तीनों पर राजद्रोह और आपराधिक षड्यंत्र की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है. बता दें कि खुंटी  2018 में तीनों ने अलग देश की मांग को लेकर पत्थलगड़ी आंदोलन के नाम पर आदिवासियों को भड़काया था. इस क्षेत्र के आदिवासी अपने को इस देश के नागरिक नहीं मानते थे. इनके इलाके में जाने पर लोगों को बंधक बना लेते थे. यही नहीं तत्कालीन सांसद कड़िया मुंडा के बॉडीगार्ड को भी आदिवासियों ने अगवा कर दिया था. जवानों को छुड़ाने के लिए हजारों जवानों को जंगल में भेजा गया था. काफी तनाव के बीच जवानों को मुक्त कराया गया था.  करीब चार पहले ही पत्थलगड़ी समर्थकों ने 8 लोगों की सिंहभूम जिले में हत्या कर दी थी.