झारखंड का 21वां स्थापना दिवस, PM मोदी ने किया बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन

झारखंड का 21वां स्थापना दिवस, PM मोदी ने किया बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन

DESK : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को झारखंड स्थापना दिवस के मौके पर बिरसा मुंड संग्रहालय का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि आज के ही दिन झारखंड एक राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था. आदिवासी हितों की नीतियों को आज के दिन ही जोड़ा गया था. इसी के साथ ही मोदी ने एलान किया कि आज से हर साल 15 नवंबर बिरसा मुंडा के जन्मदिवस को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा. कार्यक्रम में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, JMM प्रमुख शिबू सोरेन, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा समेत कई नेता और विधायक मौजूद रहे.




मोदी ने कहा, "मैं देश के इस निर्णय को भगवान बिरसा मुंडा और हमारे कोटि-कोटि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और वीरांगनाओं को समर्पित करता हूं. मैंने अपने जीवन का बहुत बड़ा हिस्सा जनजाति भाई-बहनों और उनके बच्चों के साथ बिताया है. मैं उनकी जरूरतों और जिंदगी का साक्षी रहा हूं. इसलिए आज का दिन मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से बहुत बड़ी भावना प्रकटीकरण का एक तरह से भावुक कर देने वाला दिन है. अटल बिहारी वाजपेयी जी ने अलग मंत्रालय का गठन किया था. मैं अटल जी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं."


उन्होंने कहा कि भारत की पहचान भारत की आजादी के लिए लड़ते हुए अपने आखिरी दिन रांची की इसी जेल में बिताए थे. मुझे खुशी है कि आज आदिवासी संस्कृति से संमृद्ध झारखंड में पहला आदिवासी म्यूजियम अस्तित्व में आया. मैं इस संग्रहालय के लिए पूरे देश के जनजातीय समाज का बधाई देता हूं. ये संग्रहालय आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का जीवंत प्रतिष्ठान बनेगा. 


नरेंद्र मोदी ने कहा कि साथियों इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में ऐसे ही 9 और म्यूजियम पर तेजी से काम हो रहा है. इन म्यूजियम से न केवल देश की नई पीढ़ी आदिवासी इतिहास के गौरव से परिचित होगी, बल्कि इससे पर्यटन में भी बढ़ोतरी होगी. भगवान बिरसा मुंडा ने हमारे अनेकानेक आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी.