जेईई मेन परीक्षा का परिणाम जारी, ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट

जेईई मेन परीक्षा का परिणाम जारी, ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट

DESK : राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानी JEE Main 2022 की सत्र एक परीक्षा के परिणाम को जारी कर दिया है. परिणाम को बीती रात ऑनलाइन माध्यम से जारी किया गया है. अब इसे चेक करने का लिंक भी आधिकारिक पोर्टल jeemain.nta.nic.in पर एक्टिवेट कर दिया गया है. ईई परीक्षा में शामिल उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 


राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की ओर से जेईई मेन की जून सत्र की परीक्षाओं का आयोजन 23 जून 2022 शुरू किया गया था. इस बार 12वीं पास स्टूडेंट्स को जेईई परीक्षा में शामिल होने ते दो अवसर मिलेंगे. जेईई मेन सेशन 2 की परीक्षा जुलाई के आखिरी हफ्ते में होगी. जेईई मेन पहले सत्र के परीक्षा परिणाम में देरी को लेकर स्टूडेंट्स में काफी रोष था. पहले दिन बी आर्किटेक्चर पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा हुई थी. इसके बाद 24 जून से 30 जून, 2022 तक बीटेक व बीई पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा का आयोजन हुआ था.


बता दें कि JEE Main आवेदन की संख्या के आधार पर देश की तीसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है. डेटा के मुताबिक 9 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है. परीक्षा देशभर के विभिन्न स्थानों पर कोरोना गाइडलाइनका पालन करते हुए आयोजित की गई थी. इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सेशन 1 के लिए JEE Main Final Answer Key जारी की थी, और फाइनल आंसर की से पहले प्रोविजनल आंसर की जारी की गई है, उस दौरान छात्रों को ऑब्जेक्शन करने का मौका दिया गया था.