जनवरी से शुरु होगा प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम, मार्च 2025 तक हर घर होगा स्मार्ट मीटर से लैस

जनवरी से शुरु होगा प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम, मार्च 2025 तक हर घर होगा स्मार्ट मीटर से लैस

PATNA: राज्यभर में स्मार्ट मीटर योजना की शुरुआत हुई। ऊर्जा क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास और शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्री-पेड मीटर योजना का शुभारंभ किया। कुल 3452 करोड़ की योजनाओं का सौगात दिया गया। ऊर्जा आर्ट गैलरी और ऊर्जा ऑडिटोरियम का भी आज उद्घाटन किया गया। अब जनवरी 2022 से प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू होगा और मार्च 2025 तक हर घर स्मार्ट मीटर से लैस होगा। 


इस मौके पर ऊर्जा मंत्री विजेन्द्र यादव ने बताया कि नीतीश कुमार जब मुख्यमंत्री बने थे तब बिजली की क्या स्थिति थी यह किसी से छिपी नहीं है। लेकिन आज बिजली की स्थिति काफी बेहतर हुई है। वही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कहा कि पहले बिजली की क्या हाल था यह सब जानते हैं। बिजली की आपूर्ति पहले 700 मेगावाट थी। आज 6727 मेगावाट बिजली की खपत हो रही है। आज सभी के घरों तक बिजली पहुंचायी गयी है। वही सौर ऊर्जा को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। बिजली की जरूरत बढ़ रही है इसकी आपूर्ति पर युद्धस्तर पर काम हो रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि अब बिजली के नए कनेक्शन के लिए दफ्तर जाने की जरूरत नहीं रही। ऑनलाइन आवेदन के बाद घरों तक बिजली पहुंचायी जा रही है। हम तो बहुत दिनों से चाह रहे थे कि स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाई जाए अब इस पर काम शुरू हो गया है। 2019 से मीटर लगाने का काम शुरु हुआ बिहार में यह पहली बार हो रहा है। यह हमलोगों का ही कंसेप्ट है। पांच चरणों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जाएगा। जनवरी 2022 से अब हर घर में प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगनी शुरू हो जाएगी। मार्च 2025 तक हर घर स्मार्ट मीटर से लैस हो जाएगा। स्मार्ट मीटर के फायदे बताते हुए सीएम ने कहा कि पहले बिजली बिल में काफी शिकायत मिलती थी। अब प्री-पेड मीटर लग जाने से लोगों की यह शिकायतें दूर हो जाएगी। प्री-पेड मीटर लगने से बिजली का सदुपयोग होगा। स्मार्ट मीटर लगने से गड़बड़ी भी खत्म होगी।


इस दौरान सीएम नीतीश कुमार मीडिया पर भी बोले उन्होंने कहा कि इस खबर को खूब बढ़िया से छापिएगा। हमने जो शराबबंदी लागू की इससे कुछ लोगों को हमसे शिकायत हो गयी है। इसके चलते मेरे खिलाफ कुछ कुछ शुरू कर देते हैं। यह सब बेकार चीज है जिसकों जो करना है करते रहिए। मीडिया के लोग को आग्रह करूंगा कि बिजली के क्षेत्र में कही से भी कोई रिपोर्ट मिले तो उसे विभाग को जरूर दें इसके लिए जो जिम्मेवार होगा उस पर कार्रवाई की जाएगी। विभाग के द्वारा जितने काम किये जा रहे है उस पर नजर रखिएंगा तब इससे एक फायदा यह होगा कि जहां किसी काम में विलंब हो रहा है उसमें तेजी आएगी। मुख्यमंत्री ने मीडिया कर्मियों से कहा कि इसमें आप सभी का सहयोग जरूरी है। 


सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार पिछड़ा राज्य है लेकिन लोगों के हित में जो काम हो रहा है वह किसी से छिपी हुई नहीं है। उन्होंने कहा कि अब सारा बिजली केंद्र से मिलेगी। जितनी जरूरत होगी वह सरकारी माध्यम से बिहार में उपलब्ध होगा। इसके लिए हम केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हैं। सीएम ने कहा कि बिजली के पुराने और जर्जर तारों को बदल दिया गया है। कोरोनाकाल में बिजली विभाग ने अच्छा काम किया है।  इसी तरह आगे भी वे काम करते रहे।