जमुई में संदिग्ध परिस्थिति में युवक की मौत, शरीर पर मिले कई जख्म के निशान परिजनों ने हत्या कर फेंकने का लगाया आरोप

जमुई में संदिग्ध परिस्थिति में युवक की मौत, शरीर पर मिले कई जख्म के निशान परिजनों ने हत्या कर फेंकने का लगाया आरोप

JAMUI: जमुई के खैरा थाना क्षेत्र के नवडीहा गांव में एक युवक की लाश संदिग्ध हालात में मिलने से इलाके में सनसनी फैल गयी। मृतक की पहचान नवडीहा गांव निवासी अजय तांती के 30 वर्षीय मुकेश कुमार के रूप में हुई है। मुकेश पेशे से राजमिस्त्री था और शनिवार की सुबह घर से काम पर निकला था। कुछ ही घंटे बाद खैरा-सोनो मुख्य मार्ग पर केंडीह गांव के पास उसकी लाश सड़क किनारे मिलने से इलाके में सनसनी फैल गयी। मृतक के परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है।


 जबकि पुलिस का दावा है कि यह करंट लगने से मौत का मामला हो सकता है। मुकेश कुमार शनिवार की सुबह अपने रोज़मर्रा के काम के लिए निकला था, लेकिन दोपहर बाद उसके परिजनों को यह जानकारी मिली कि उसका शव सड़क किनारे पड़ा हुआ है। इस खबर से परिवार में कोहराम मच गया और वे तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। शव को घर लाने के बाद परिजनों ने उसकी हत्या की आशंका जताई। मृतक के परिवार वालों का कहना है कि मुकेश का गांव के ही कुछ लोगों से पुराना विवाद चल रहा था और उनका मामला न्यायालय में भी लंबित था। परिजनों का आरोप है कि इसी विवाद के कारण मुकेश की हत्या की गई है। 


हालांकि, पुलिस ने प्रारंभिक जांच में यह दावा किया है कि मुकेश की मौत करंट लगने से हुई है। पुलिस के अनुसार, मृतक के शरीर पर किसी भी प्रकार की चोट या हिंसा के निशान नहीं पाए गए हैं, लेकिन कई जगहों पर फोड़े उभर आए थे, जो इलेक्ट्रिक शॉक से होने वाले लक्षणों की ओर इशारा करते हैं। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और कहा है कि रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चल सकेगा। मुकेश कुमार का गांव के एक व्यक्ति से पुराना विवाद चल रहा था, जिसके चलते उनके बीच कई बार झगड़े भी हो चुके थे। मामला इतना गंभीर हो चुका था कि दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के खिलाफ कोर्ट में मुकदमा दायर किया हुआ था। 


इसके अलावा, मुकेश की पारिवारिक स्थिति भी तनावपूर्ण थी। उसकी पत्नी के साथ उसके संबंध ठीक नहीं थे और आए दिन झगड़े होते रहते थे। स्थिति इतनी बिगड़ गई थी कि मुकेश की पत्नी उसे छोड़कर अपने मायके चली गई थी और वह वहीं रह रही थी। इस पारिवारिक कलह ने भी मुकेश के मानसिक तनाव को बढ़ा दिया था। हालांकि, पुलिस का कहना है कि इन सभी पहलुओं की जांच की जा रही है और अभी किसी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगी। घटना की सूचना मिलते ही अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (एसडीपीओ) सतीश सुमन और खैरा थानाध्यक्ष अमरेंद्र कुमार अपनी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। 


पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और वहां मौजूद लोगों से पूछताछ की। प्रारंभिक जांच के आधार पर पुलिस ने करंट से मौत होने का संदेह जताया है, लेकिन साथ ही यह भी कहा है कि अन्य सभी संभावनाओं की भी जांच की जा रही है।  पुलिस के अनुसार, मुकेश की मौत के वक्त वह केंडीह गांव की महादलित बस्ती में गया हुआ था। माना जा रहा है कि वहीं पर करंट लगने से उसकी मौत हो गई और उसके बाद कुछ लोगों ने उसका शव सड़क किनारे रख दिया और वहां से फरार हो गए। पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और रिपोर्ट आने के बाद ही मामले की सटीक जानकारी मिल सकेगी। 


अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सतीश सुमन ने बताया कि फिलहाल की जांच में यह मामला करंट लगने से मौत का प्रतीत होता है, लेकिन चूंकि मामला संदिग्ध है और परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है, इसलिए पुलिस सभी पहलुओं की जांच कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कोई ठोस निर्णय लिया जाएगा मुकेश कुमार की अचानक हुई इस संदिग्ध मौत ने उसके परिवार को गहरे सदमे में डाल दिया है। उसके घर में मातम का माहौल है और परिजन इस असमय मौत को लेकर गहरे दुख में डूबे हुए हैं। गांव के लोग भी इस घटना से स्तब्ध हैं और तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं।