Jamui Crime News: पुलिस के हत्थे चढ़ा हार्डकोर नक्सली, एक करोड़ के इनामी प्रयाग मांझी का है राइट हैंड; SP समेत एक दर्जन पुलिस जवानों का है हत्यारा

Jamui Crime News: पुलिस के हत्थे चढ़ा हार्डकोर नक्सली, एक करोड़ के इनामी प्रयाग मांझी का है राइट हैंड; SP समेत एक दर्जन पुलिस जवानों का है हत्यारा

JAMUI: जमुई में दम तोड़ चुके नक्सली संगठन में नए सिरे से जान फूंकने के लिए झारखंड के पारस नाथ से चलकर अपने घर बरहट थाना क्षेत्र के मुसहरी टांड पहुंचा नक्सली मतला कोड़ा उर्फ सुनील कोड़ा उर्फ अभिजीत को बरहट पुलिस व सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सली के ऊपर दो लाख रुपए का इनाम सरकार ने घोषित कर रखा है। मतला कोड़ा झारखंड के एक करोड़ के इनामी नक्सली प्रयाग मांझी का बॉडीगार्ड है।


जमुई एसपी चंद्र प्रकाश ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी कि जमुई जिले के बरहट के जंगली इलाकों में नक्सली अपने संगठन को मजबूत करने और नए लोगों को संगठन में जोड़ने के लिए पुराने कैडर को जिम्मेदारी दी है। जिसको लेकर झारखंड के पारस नाथ से नक्सली मतला कोड़ा को जिम्मेवारी दी गई है। सूचना मिलते ही एएसपी अभियान ओमकारनाथ सिंह के नेतृत्व में नक्सलरोधी टीम गठित किया गया। 


टीम में एसडीपीओ सतीश सुमन, एसटीएफ डीएसपी सुमन आर्या, बरहट थानाध्यक्ष कुमार संजीव, चोरमारा स्थित सीआरपीएफ, एसएसबी 16 बटालियन कजरा और हवेली खड़गपुर को शामिल किया गया था। टीम ने नक्सलियों के गढ़ भीमबांध से सटे गुरमाहा, कुमरतरी, मुशहरी टांड, कारमेघ, नारोकोल से सटे जंगली इलाकों में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इसी दौरान मुसहरी टांड के जंगल के समीप एक संदिग्ध व्यक्ति को पहाड़ की ओर भागने देख, जिसे चारों तरफ से टीम ने घेर कर धर दबोचा।


जिसके बाद पूछताछ में उसने अपना नाम मतला कोडा बताया। पुलिस इसे बड़ी कामयाबी मान रही है। बताया जाता है कि मतला कोड़ा वर्ष 2017 में परवेस दा के संरक्षण में नक्सली संगठन से जुड़ा था। जिसके बाद उसने वर्ष 2018 में पचेश्वरी स्थित स्कूल में गुरमाहा निवासी दो भाई मदन कोडा और प्रमोद कोड़ा की हत्या कर दी थी। मतला के काम से प्रभावित होकर झारखंड के धनबाद दलबूढ़ा, टुंडी, भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के जोनल कमिटी के मुख्य सदस्य एक करोड़ रुपए के ईनामी प्रयाग मांझी उर्फ विवेक उर्फ फुचना उर्फ नागो मांझी उर्फ करण दा उर्फ लेतरा ने इसे अपना निजी बॉडीगार्ड बना लिया था। जिसके बाद वो झारखंड के पारसनाथ में रहकर कई नक्सली कांड को अंजाम दिया था।


इसके ऊपर बरहट थाना के अलावे लखीसराय समेत झारखंड के भी जिलों में मतला कोड़ा के खिलाफ एक दर्जन से अधिक केस दर्ज है। इनदिनों मतला डिजिटल के माध्यम से नक्सली संगठन को मजबूत करने में लगा था। बताया जाता है कि मतला कंप्यूटर चलाने में मास्टरमाइंड था। बता दें कि बिहार झारखंड नक्सली संगठन के दुर्दांत नक्सली चिराग दा के मौत के बाद कंप्यूटर चलाने का कथा गिरफ्तार नक्सली मास्टरमाइंड जिसे जमुई में डिजिटल तरीके से नक्सली संगठन को मजबूत करने के लिए आया था तो अब डिजिटल सॉफ्टवेयर तरीके से भी नक्सली आपस में एक दूसरे से बात करते हैं ताकि पुलिस कॉल ट्रेस न कर सके सभी मानसून पर जमुई पुलिस में पानी फेर दिया। 


बता दें कि गिरफ्तार 2 लाख का इनामी हार्डकोर नक्सली कमांडर मतला कोडा लखीसराय के चर्चित कजरा कांड में शामिल रहा है। 10 अगस्त 2010 को छापेमारी करने के लिए निकले कजरा थानाध्यक्ष समेत 7 जवानों को धोखे से घेराबंदी करते हुए गोली मारकर हत्या कर दी थी जबकि एसआई रूपेश सिंह, अभय यादव, लुकस टेटे, सहित चार पुलिसकर्मियों को अगवा कर लिया था। बाद में नक्सलियों ने लुकस टेटे की गोली मारकर हत्या कर दी थी। साथ ही 13 जून 2023 को पटना धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में नक्सलियों ने हमला किया। इस मामले में भी मतला कोड शामिल था जबकि 2005 में मुंगेर के तत्कालीन एसपी सुरेंद्र बाबू सहित 6 जवानों की हत्या सहित अन्य कई संगीन मामलों में शामिल है।