जल जीवन हरियाली योजना पार्ट 2 की शुरुआत, किसानों को नई तकनीक से खेती की सहूलियत देगी नीतीश सरकार

जल जीवन हरियाली योजना पार्ट 2 की शुरुआत, किसानों को नई तकनीक से खेती की सहूलियत देगी नीतीश सरकार

PATNA : नीतीश सरकार ने अपनी नई पारी की शुरुआत के साथ ही जल जीवन हरियाली अभियान की पार्ट 2 योजना की शुरुआत कर दी है. इस अभियान के तहत दूसरे साल के कार्यक्रमों की शुरुआत आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की. इस मौके पर बिहार के डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह भी मौजूद रहें. जल जीवन हरियाली अभियान के तहत अब जलवायु के अनुकूल कृषि कार्यक्रम योजना की शुरुआत की जा रही है.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना की शुरुआत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की. मुख्यमंत्री आवास में एक संवाद से जुड़कर मुख्यमंत्री ने कई जिलों में किसानों के लिए चलाई जा रही सरकार की योजनाओं पर फीडबैक भी लिया. जलवायु अनुकूल कृषि के लिए अब तकनीक किसानों तक पहुंचाने का जिम्मा सरकार ने उठाया है.


इस योजना के तहत जलवायु के अनुकूल क्रॉप साइकिल का चयन, फसल कैलेंडर के मुताबिक, सही समय पर बुआई, जलवायु के मुताबिक फसल प्रभेद और उत्तम गुणवत्ता का बीज चयन करने, साथ ही साथ बुआई की उत्तम तकनीक जैसे जीरो टिलेज, हैप्पी सीडर, रेज बेड, सीधी बुआई, ड्रम सीडर और पंक्ति में बुआई का उपयोग करने के लिए किसानों को जागरूक किया जाएगा. 


साथ ही साथ जल पोषक तत्व और खरपतवार आदि का समुचित प्रबंधन मिट्टी और जलवायु के परिस्थितियों के अनुसार फसल का वर्गीकरण और किसानों को प्रशिक्षण के साथ-साथ कृषि की उन्नत तकनीक जानने और समझने के लिए भ्रमण की भी सुविधा राज्य सरकार मुहैया कराएगी.