जेल में बंद केजरीवाल को मिलेगी राहत ? सुप्रीम कोर्ट में अब 15 अप्रैल को होगी सुनवाई

जेल में बंद केजरीवाल को मिलेगी राहत ? सुप्रीम कोर्ट में अब 15 अप्रैल को होगी सुनवाई

DESK : दिल्ली शराब नीति मामले में गिरफ्तार हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इन दिनों तिहाड़ जेल में बंद हैं। इसके बाद अब इनकी गिरफ़्तारी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। जिस पर कोर्ट सोमवार (15 अप्रैल) को सुनवाई करेगा। इस मामले की सुनवाई जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की बेंच करेगी। 


दरअसल, तीन दिन पहले यानी बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी और न्यायिक हिरासत को वैध करार दिया था। इसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। इसके माध्यम से केजरीवाल ने न सिर्फ अपनी गिरफ्तारी को लेकर हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है बल्कि लोकसभा चुनाव 2024 में प्रचार के लिए जल्द रिहाई की मांग भी की है। 


मालूम हो कि इससे पहले जब केजरीवाल ने स्पेशल लीव पिटिशन (एसएलपी) दायर करके मामले पर तत्काल सुनवाई की मांग की थी तो सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था। इसके बाद बुधवार को याचिका दायर की गई थी। जिसके बाद गुरुवार को ईद, शुक्रवार को स्थानीय अवकाश और फिर शनिवार और रविवार की छुट्टी की वजह से उनकी याचिका पर तत्काल सुनवाई नहीं हो सकी। 


उधर, अरविंद केजरीवाल ने अपनी स्पेशल लीव पिटिशन में तर्क दिया है कि अगर उन्हें इस लोकसभा चुनाव में हिस्सा लेने के लिए तुंरत रिहा नहीं किया जाता है तो विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करने की गलत परंपरा स्थापित हो जाएगी। यह याचिका आपातकालीन परिस्थिति में इसलिए दायर की जा रही है, क्योंकि दिल्ली के मौजूदा मुख्यमंत्री को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चुनावों के बीच अवैध रूप से गिरफ्तार किया है। अगर उन्हें तुरंत रिहा नहीं किया गया तो हमारे संविधान के मूल सिंद्धांत ही खत्म हो जाएंगे।