जेल मैनुअल का उल्लंघन.. बगैर इजाज़त लालू से मिल रहे बिहार के नेता, ले रहे चुनाव जीतने का टिप्स

जेल मैनुअल का उल्लंघन.. बगैर इजाज़त लालू से मिल रहे बिहार के नेता, ले रहे चुनाव जीतने का टिप्स

RANCHI : चारा घोटाले के डोरंडा कोषागार मामले में आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव को 5 साल की सजा और 60 लाख जुर्माना सुनाया गया है. फिलहाल वो रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती हैं. एक बार फिर लालू यादव के जेल उल्लंघन का मामला सामने आया है. जेल मैनुअल का उल्लंघन कर लगातार राजद व अन्य दलों के नेता लालू से मिल रहे हैं. बिहार में विधानपरिषद चुनाव होने हैं इसलिए बिहार से भी नेताओं के आकर मिलने का सिलसिला जारी है. कब कौन लालू प्रसाद से मिलकर चले जाते हैं, जेल अधीक्षक को भी जानकारी नहीं होती.


शनिवार को जेल प्रशासन की अनुमति के बिना राज्य सभा सदस्य अमरेंद्र धारी उर्फ एडी सिंह, शिवहर से पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार रहे सैयद फैसल अली, छपरा के राजद नेता रामबाबू सिंह सहित चार नेताओं ने मुलाकात की. लालू से मुलाकात करने के बाद राजद नेताओं ने बताया कि लालू प्रसाद ने उन्हें बिहार विधान परिषद चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने का संदेश दिया है.


नियमानुसार लालू प्रसाद से मिलने वालों को रांची के होटवार जेल के अधीक्षक से अनुमति लेना आवश्यक है. मुलाकातियों को पहले आवेदन देना होता है। इसपर लालू प्रसाद से चर्चा के बाद जेल अधीक्षक अनुमति प्रदान करते हैं. जेल मैनुअल का पालन कराने के लिए रिम्स के पेइंग वार्ड तीन मजिस्ट्रेट के साथ तीन दर्जन पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. मुलाकातियों को प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को अनुमति पत्र दिखाना होता है, जबकि इसके ठीक उलट प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट राजद नेताओं को रोकने की जरूरत नहीं समझते. 


सुरक्षा में लापरवाही और जेल मैनुअल के उल्लंघन पर सदर डीएसपी प्रभात रंजन बरवार ने कहा कि मुझे इसकी जानकारी नहीं है. वहीं बिरसा मुंडा होटवार जेल के अधीक्षक हामिद अख्तर ने कहा कि लालू से मुलाकात के लिए हमें एक भी व्यक्ति का आवेदन नहीं मिला. ऐसे में कैसे किसी ने लालू प्रसाद से मुलाकात कर ली मुझे नहीं मालूम. रिम्स में तैनात मजिस्ट्रेट और सुरक्षाकर्मियों पर जेल मैनुअल का पालन कराने की जिम्मेदारी है. अगर मजिस्ट्रेट जेल. मैनुअल का पालन नहीं करा रहे तो इसमें हम कुछ नहीं कह सकते हैं. ये प्रशासन का मामला है.


बता दें कि कुछ दिन पहले लालू प्रसाद यादव की एक तस्वीर वायरल हुई थी. रिम्स के पेइंग वार्ड की इस तस्वीर में झारखंड राजद के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अभय सिंह मोबाइल फोन पर बात करते हुए दिख रहे थे. तो वहीं युवा राजद के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रंजन यादव, इरफान अंसारी और एक व्यक्ति लालू के साथ खड़े नजर आ रहे थे.