इंतज़ार खत्म! अब स्मार्टफ़ोन से खरीद सकेंगे दिल्ली मेट्रो की टिकट, जानिए और क्या कुछ होगा ख़ास

इंतज़ार खत्म! अब स्मार्टफ़ोन से खरीद सकेंगे दिल्ली मेट्रो की टिकट, जानिए और क्या कुछ होगा ख़ास

DELHI : दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह काफी काम की खबर है। अब बिना स्मार्ट कार्ड वाले यात्रियों को टिकट लेने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने  अपने यात्रियों के लिए सुविधाजनक और परेशानी मुक्त मोबाइल-आधारित क्यूआर-कोड टिकट बनाने के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।


दरअसल, डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने मेट्रो भवन में वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में 'DMRC Travel App' को लॉन्च कर दिया है। इस नए मोबाइल ऐप से यात्री अब सीधे अपने स्मार्टफोन से टिकट खरीद सकते हैं, जिससे टिकट काउंटर या वेंडिंग मशीन पर जाने या कतार में खड़े होने की जरूरत खत्म हो जाएगी। यात्री अब फ़ास्ट और कैशलेस टिकटिंग प्रोसेस का अनुभव ले सकते हैं, जिससे यात्रा के दौरान सभी यात्रियों के समय की बचत होगी।


बताया जा रहा है कि,यह  ऐप यूजर्स फ्रेंडली है और साथ ही आपको यूपीआई, क्रेडिट/डेबिट कार्ड और ई-वॉलेट सहित विभिन्न पेमेंट मेथड के जरिये टिकट खरीदने की अनुमति देता है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा कि यात्री अपना पसंदीदा पेमेंट ऑप्शन चुन सकते हैं और ऐप के भीतर ही आसानी से लेनदेन पूरा कर सकते हैं।


जानकारी हो कि, यह ऐप फिलहाल एंड्रॉयड प्लेटफ़ॉर्म पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा, जिसके बाद जल्द ही iOS प्लेटफ़ॉर्म भी उपलब्ध करवाया जाएगा।  जिससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को मोबाइल क्विक रिस्पांस (क्यूआर)-कोड टिकटिंग की सुविधा का अनुभव मिल सकेगा। इसमें कहा गया है कि यात्रियों को अपने संबंधित ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करने और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और लाभों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 


इधर, इस ऐप में ट्रैवल प्लानर, किराया कैलकुलेटर, स्टेशन की जानकारी और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज जैसी अन्य सुविधाएं भी हैं। यह इंटरचेंज स्टेशनों सहित आरंभ से गंतव्य तक मार्ग की जानकारी भी दिखाता है। साथ ही इस ऐप में कोई भी ट्रांजेकशन हिस्ट्री भी देख सकते हैं, साथ वापसी यात्रा के लिए टिकट दोबारा टिकट बुक कर सकते हैं।