इंटर परीक्षा के पहले दिन 74 स्टूडेंट हुए निष्कासित, सबसे ज्यादा जमुई में नकल करते पकड़े गये छात्र

इंटर परीक्षा के पहले दिन 74 स्टूडेंट हुए निष्कासित, सबसे ज्यादा जमुई में नकल करते पकड़े गये छात्र

PATNA: मंगलवार से इंटरमीडिएट की परीक्षा बिहार में आयोजित की गयी। इंटर परीक्षा के पहले दिन राज्य के 16 जिलों में 74 स्टूडेंट निष्कासित किए गये। जमुई में सबसे ज्यादा छात्र नकल करते पकड़े गये।


बिहार में इंटर की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से मंगलवार को शुरू हुई। परीक्षा के पहले दिन कदाचार के आरोप में कुल 74 छात्रों को परीक्षा से निष्कासित किया गया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुसार मधेपुरा और भोजपुर में 9-9, सुपौल और भागलपुर में 4-4, नालंदा में 11, सीवान-खगड़िया-नवादा-बांका-मधुबनी-रोहतास में 1-1, सहरसा और गया में 2-2, जमुई में 17, सारण और वैशाली में 5-5 परीक्षार्थी निष्कासित किए गये हैं।


इन 16 जिलों के अलावे बाकी बचे जिलों में आयोजित इंटर परीक्षा में किसी छात्र के निष्कासित होने की सूचना नहीं है। कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजित हो इसे लेकर परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी से निगरानी रखी जा रही हैं। सभी परीक्षा केंद्र पर पुलिस बल की तैनाती की गयी है। कड़ाके के ठंड के बावजूद इंटर परीक्षा को लेकर छात्रों में काफी उत्साह देखा गया। सुबह से ही परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों का आना शुरू हो गया था।


 ठंड को देखते हुए बिहार बोर्ड ने परीक्षार्थियों को जूता-मौजा पहनकर परीक्षा केंद्र पर आने की इजाजत पहले ही दी थी। जिससे परीक्षार्थी को ठंड से काफी राहत मिली। परीक्षा केंद्र के 500 गज के अंदर धारा 144 लागू की गई। इसके तहत परीक्षार्थी को छोड़ अन्य किसी भी व्यक्ति को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की इजाजत नहीं थी। परीक्षा के दौरान सीएस को छोड़कर वीक्षक व अन्य के परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं थी।


 प्रथम पाली सुबह 9.30 तथा दूसरी पाली दोपहर 1.45 से शुरू हुई। वहीं कोराना की लहर के बीच संचालित परीक्षा को देखते हुए सभी केंद्राधीक्षकों ने गाइडलाइन का पालन किया। परीक्षार्थी को प्रवेश से पहले पूरी तरह से जांच के बाद ही परीक्षा भवन में जाने दिया गया। इस बीच प्रशासन के सभी वरीय अधिकारी बारी-बारी से केंद्र का जायजा लेते नजर आएं। इंटर परीक्षा को लेकर काफी सख्ती बरती गयी। सुपौल में 2, जहानाबाद एवं नालंदा जिले में 1-1 Impersonators भी पकड़े गये। 16 जिलों में कुल 74 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गये। बीएसईबी ने बताया कि शेष अन्य जिलों में निष्कासन की संख्या शून्य है।