झारखंड: इंटरमीडिएट की पढ़ाई डिग्री कॉलेजों में भी हो सकती है बंद, वजह जान लीजिए

झारखंड: इंटरमीडिएट की पढ़ाई डिग्री कॉलेजों में भी हो सकती है बंद, वजह जान लीजिए

RANCHI: झारखंड में अब डिग्री कॉलेज में इंटर की पढाई बंद हो सकती है. बता दें अंगीभूत कॉलेजों के बाद अब संबद्धता प्राप्त और अल्पसंख्यक डिग्री कॉलेज में भी इंटर बंद किया जा सकता है. अभी भी बिहार के अधिकतर डिग्री कॉलेजों ने इंटर की पढ़ाई अलग नहीं की है. जहां इंटर की पढ़ाई के लिए अलग से भवन समेत अन्य संसाधनों की आवश्यकता होती है. कॉलेजों में एक भी कैंपस और भवन में डिग्री व इंटर दोनों की कक्षाएं चलती हैं. 


बता दे नई शिक्षा नीति के तहत डिग्री कॉलेजों इंटर की पढ़ाई नहीं होनी है. इसी नियम के तहत अंगीभूत कॉलेजों में सरकार ने इंटर की पढ़ाई बंद करा दी है. अभी भी डिग्री कॉलेजों में भी अंगीभूत कॉलेजों की व्यवस्था के अनुरूप इंटर की पढ़ाई की जाती है. अब ऐसे में इन कॉलेजों में पढ़ाई को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा दिशा-निर्देश जारी किया जा सकता है. 


प्रदेश में 21 संबद्धता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई होती है. ये कॉलेजों ने इंटर की पढ़ाई के लिए मान्यता नहीं ली है. जिस वजह से कॉलेजों को अब इंटर की कक्षा संचालन के लिए अलग से मान्यता लेनी होगी. कॉलेजों द्वारा बिना मान्यता के विद्यार्थियों का नामांकन लेने की स्थिति में भविष्य में विद्यार्थी को किसी प्रकार की परेशानी होने पर इसकी जिम्मेदारी संबंधित कॉलेज की होगी.