घुसपैठ की कोशिश नाकाम: भारतीय सीमा में घुसने के दौरान दो चीनी नागरिक गिरफ्तार, केंद्रीय एजेंसियां अलर्ट

घुसपैठ की कोशिश नाकाम: भारतीय सीमा में घुसने के दौरान दो चीनी नागरिक गिरफ्तार, केंद्रीय एजेंसियां अलर्ट

MOTIHARI: खबर पश्चिम चंपारण से आ रही है, जहां भारतीय-नेपाल सीमा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम हुई है। अनाधिकृत रूप से भारतीय सीमा में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे दो चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों पहले भी बिना किसी वैध वीजा के भारत की सीमा में घुसने की कोशिश कर चुके हैं और दूसरी बार भी सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे, तभी इमीग्रेशन ऑफिसर ने दोनों को धर दबोचा।


पकड़े गए दोनों चीनी नागरिकों की पहचान जियांजी के रहने वाला फु कांग और झाओ जिंग के रूप में हुई है। दोनों ने पूछताछ में बताया है कि शनिवार की सुबह काठमांडू से चलकर ने वीरगंज पहुंचे थे। वीरगंज पहुंचने के बाद दोनों ने होटल में खाना खाया और अंधेरा होने का इंतजार करने लगे। जैसे ही अंधेरा हुआ तो देर शाम भारत की सीमा में प्रवेश कर रहे थे लेकिन तभी वे पकडे गए। केंद्रीय एजेंसियों ने कई घंटों की पूछताछ के बाद दोनों को रक्सौल के हरैया ओपी को सौंप दिया है।


जानकारी के मुताबिक, इसी महीने की दो जुलाई को भी दोनों ने नेपाल की सीमा से भारतीय सीमा में अवैध तरीके से घुसने की कोशिश की थी और पकड़े गए थे। तब दोनों से लंबी पूछताछ करने के बाद चेतावनी देकर छोड़ दिया गया था और अब फिर से दोनों ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की है। ऐसे में दोनों पर केंद्रीय एजेंसियों का शक गहराने लगा है। 


बता दें कि यह पहला मामला नहीं है जब किसी चीनी नागरिक ने अवैध तरीके से भारतीय सीमा में प्रवेश करने की कोशिश है। बीते 21 जुलाई को भी भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे एक चीनी नागरिक को बगहा से गिरफ्तार किया गया था। भारत नेपाल का पानीटंकी सीमा से एसएसबी के 41वीं बटालियन के जवानों ने अवैध रूप से भारत में प्रवेश करते समय एक चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया था। पकड़े गए चीनी नागरिक का नाम पेंग योंगजिन था, जो चीन के शांहेई, विहाई फेंग का रहने वाला था।