घर तोड़ने गये मजदूरों को मिला खजाना: सोने के अनगिनत सिक्के मिले, सोना लेकर भागे तो पुलिस ने भी वसूला हिस्सा, ऐसे खुला राज

घर तोड़ने गये मजदूरों को मिला खजाना: सोने के अनगिनत सिक्के मिले, सोना लेकर भागे तो पुलिस ने भी वसूला हिस्सा, ऐसे खुला राज

DESK: विदेश में रहने वाले एक प्रवासी भारतीय ने भारत में स्थित अपने पुराने घर को तोड़ कर नया घर बनाने का फैसला लिया. उसने एक ठेकेदार को घर तोड़ने का जिम्मा दिया. लेकिन मकान को ध्वस्त करने आये मजदूर करोड़पति बन गये. उन्हें उस पुराने मकान में खजाना मिल गया. मजूदर खजाने को लेकर भाग निकले लेकिन रास्ते में पुलिस ने पकड़ लिया. पुलिस ने अपना हिस्सा लेकर उन्हें छोड दिया. बाद में मामला खुला तो मजूदर गिरफ्तार कर लिये गये हैं. उनके पास से सोने के 199 सिक्के भी बरामद किये गये हैं. लेकिन पुलिसकर्मियों के हिस्से के सिक्कों का अता पता नहीं है.


ये वाकया गुजरात का है. गुजरात के नवसारी जिले के बिलिमोरा में एक घर को ध्वस्त करते समय मजदूरों के हाथ बड़ा खजाना लगा. स्थानीय पुलिस अधिकारी ने सोमवार को बताया कि सोने के सिक्के चुराने के आरोप में पांच मजदूरों को गिरफ्तार किया गया है. उनके पास से कुल 199 सिक्के बरामद किये गये हैं. इन सिक्कों पर किंग जॉर्ज पंचम की छवि उकेरी गई है.


पुलिस के मुताबिक जिस मकान से खजाना निकला है वह एनआरआई हवाबेन बलिया का है. एनआरआई हवाबेन बलिया फिलहाल यूनाइटेड किंगडम के लीसेस्टर में रहते हैं. पुलिस ने बताया कि हवाबेन बलिया ने पुलिस में शिकायत दर्ज करायी थी. उन्होंने ठेकेदार सरफराज करादिया और मध्य प्रदेश के अलीराजपुर के रहने वाले चार मजदूरों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. उन्हें ही मकान तोड़ने का काम दिया गया था.


गुजरात के नवसारी जिले के एसपी सुशील अग्रवाल ने मीडिया को कहा कि एक बेहद पुराने मकान से सोने के सिक्कों की चोरी का मामला दर्ज किया गया है. कुल पांच लोगों को आरोपी बनाया गया है. उस मकान से कितने सोने के सिक्के मिले थे, इसकी फिलहाल पूरी जानकारी नहीं है. लेकिन अब तक 199 सोने के सिक्के बरामद किये जा चुके हैं. एफआईआर दर्ज होने के बाद पुलिस ने पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. उन्होंने मकान को गिराते समय सिक्के चुराने की बात कबूल कर ली है. पुलिस टीम ने मध्य प्रदेश के अलीराजपुर में छापेमारी कर चार मजदूरों को गिरफ्तार किया. वहीं, गुजरात के ही वलसाड के रहने वाले ठेकेदार सरफराज करादिया को भी गिरफ्तार किया गया है. उसे 3 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.


पुलिसकर्मियों ने भी लिया हिस्सा

नवसारी के एसपी ने बताया कि आरोपियों के ठिकानों से किंग जॉर्ज पंचम की तस्वीर की नक्काशी वाले कुल 199 सोने के सिक्के बरामद किए गए हैं. ये सिक्के 1922 के हैं. हर सिक्के का वजन 8 ग्राम है. बाजार में इन सिक्कों का मूल्य 92 लाख रुपये है. गिरफ्तार मजदूरों में से एक ने पुलिस की पूछताछ में बताया है कि मध्य प्रदेश के पुलिसकर्मियों ने उनसे सोने के सिक्के लूट लिये थे. इसके बाद मध्यप्रदेश के  अलीराजपुर के सोंडबा पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गयी है. मध्य प्रदेश के चार पुलिसकर्मियों को भी गिरफ्तार किया गया है.


गुजरात पुलिस ने बताया कि ब इस मामले में आगे की कार्रवाई करते हुए मध्य प्रदेश के पुलिसकर्मियों से पूछताछ करने और उनके कब्जे से सिक्के बरामद करने के लिए अदालत से अनुमति मांगी जा रही है. मजदूरों के पास से जो सिक्के बरामद हुए हैं, उन्हें फिलहाल अदालत के सुपुर्द किया गया है. अदालत के फैसले के आधार पर उन सिक्कों को राज्य सरकार या शिकायतकर्ता को सौंप दिया जाएगा. अदालत फैसला लेगी कि पुराने सिक्के राष्ट्रीय संपत्ति हैं या निजी दौलत.