गांधी मैदान में 75 फीट के रावण का होगा संहार, रशियन कलाकारों की होगी विशेष प्रस्तुति

गांधी मैदान में 75 फीट के रावण का होगा संहार, रशियन कलाकारों की होगी विशेष प्रस्तुति

Patna : पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में मंगलवार को 'रावण वध' किया जाएगा। एक तरफ जहां पटना जलजमाव से परेशान है ऐसे में इस बार ज्यादा आतिशबाजी नहीं की जाएगी. गांधी मैदान में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच रावण दहन समारोह शाम 4.30 से 5.30 बजे तक चलेगा. कार्यक्रम के दौरान गांधी मैदान की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। इसको लेकर पटना पुलिस पहले से ही सतर्क है। पुलिस के जवानों को पूरे मैदान के अंदर और बाहर तैनात किया गया है 


75 फीट का होगा रावण

इस बार खास बात ये रहेगी कि इस वर्ष 75 फीट का रावण, 70 फीट का कुंभकरण एवं 65 फीट के मेघनाद के पुतले बनाए गए है. इसके लिए गया से कलाकारों को बुलाया गया था. सभी पुतलों का निर्माण गांधी मैदान में ही किया गया है. बारिश के मौसम को देखते हुए सभी पुतलों को प्लास्टिक की चादर से ढंका गया है और आज यानि मंगलवार को रावन वध से पहले प्लास्टिक की चादर को हटाया जाएगा.


रशियन कलाकार की होगी विशेष प्रस्तुति 

इस वर्ष रावण वध समारोह के दौरान रशियन कलाकार भजन प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा बक्सर से आए कलाकार पटना युवा आवास से एक भव्य झांकी गांधी मैदान तक निकालेंगे। इस झांकी के परिक्रमा के बाद ही लंका दहन होगा। हर बार की तरह लंका दहन के बाद सबसे पहले मेघनाद, कुंभकरण के पुतले का दहन किया जाएगा और सबसे अंत में रावन दहन होगा.