माफिया और सरकारी बाबूओं की सांठ-गांठ से FCI के चावलों की ब्लैक मार्केटिंग: सुपौल में 4 हजार किलो चावल जब्त, 25 घंटे बाद दर्ज हुई प्राथमिकी

माफिया और सरकारी बाबूओं की सांठ-गांठ से FCI के चावलों की ब्लैक मार्केटिंग: सुपौल में 4 हजार किलो चावल जब्त, 25 घंटे बाद दर्ज हुई प्राथमिकी

SUPAUL: सुपौल में सरकारी अनाज की धड़ल्ले से कालाबाजारी जारी है। चावल माफिया सरकारी बाबूओं से सांठ-गांठ कर बड़े पैमाने पर एफसीआइ के चावलों की ब्लैक मार्केटिंग कर रहे हैं। वही राशन कार्डधारियों को समय पर राशन भी नहीं मिल पा रही है। ताजा उदाहरण सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज में देखने को मिला। जहां पुलिस ने सरकारी चावल की कालाबाजारी की एक बड़ी घटना का पर्दाफाश किया है। 


कालाबाजारी के लिए पिकअप वाहन पर लोड कर 80 बोरा यानि 4 हज़ार किलो चावल जदिया की ओर ले जा रहे पिकअप वाहन को पुलिस ने सोमवार को लक्ष्मीनियां में पकड़ा और उसे थाना ले आए। पुलिस ने पिकअप वाहन मालिक और चालक को भी हिरासत में ले लिया। जिसके बाद से अवैध तरीके से सरकारी चावल की कालाबाजारी कर रहे है लोगों में हड़कंप मच गया है पकड़े गए सरकारी चावल लदे पिकअप वैन को थाना लाने के बाद इसकी सूचना त्रिवेणीगंज एसएचओ ने त्रिवेणीगंज एमओ को लिखित रूप से दिए जिसके बाद सोमवार को एमओ थाना पहुंच मामले को देख बिना कार्यवाई के बैरंग लौट गए। 


जब मंगलवार सुबह तक एमओ के तरफ से किसी प्रकार का कोई मैसेज नहीं मिला तब एसएचओ ने अपनी कार्यवाई शुरू किया जिसकी भनक लगते ही एमओ के अंदर खलबली मच गई और आज दोपहर थाना पहुंच एमओ कार्यवाई शुरू किया।पीडीएस का एक पिकअप वाहन भरा सरकारी चावल को पकड़े जाने की सूचना प्राप्त होने के करीब 25 घंटे बाद थाना परिसर में रखे गये पिकअप वाहन संख्या बीआर 50 जी ए 8162 की जाँच एमओ द्वारा आज की गई।


त्रिवेणीगंज एमओ शुभम कुमार ने बताया कि जांच के क्रम में पाया गया कि वाहन में कुल 80 बोरा कुल 4 हजार किलोग्राम एफसीआई का टैग सील लगा हुआ चावल पाया गया। जिसमें कि अधिकांश बोरा का मशीन सिलाई किया हुआ एवं लगभग सात बोरा हाथ से सिलाई किया हुआ उसना चावल से भरा हुआ पाया गया। अधिकांश बैग पर फोर्टिफाइड राईस सीएमआर फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का टेग लगा एवं कुछ बोरे बिना टेग के पाए गए। 


एमओ  ने कहा कि सरकारी चावल है प्रथम दृष्टया लग रहा है कि कलाबाजारी की नियत से चावल लाया जा रहा था। चावल के बोरा पर एफसीआई का टैग लगा हुआ है दो लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है चावल कल पकड़ा गया है वहीं 25 घण्टे बाद कार्यवाई की बात पर उन्होंने कहा कि कुछ प्रक्रिया थी जिसके कारण विलंब हुआ है मामले को दबाने की कोई कोशिश नहीं की गई है। इधर पुलिस ने चावल लोड पिकप वाहन को जब्त कर लिया है साथ ही वाहन चालक और कारोबारी सह पैक्स अध्यक्ष दोनो को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।