ESIC ने 3882 पदों पर निकाली वैकेंसी, मैट्रिक-इंटर पास और ग्रेजुएट भी कर सकते हैं अप्लाई

ESIC ने 3882 पदों पर निकाली वैकेंसी, मैट्रिक-इंटर पास और ग्रेजुएट भी कर सकते हैं अप्लाई

DESK: यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश में है तो यह खबर आपके लिए है। 10वीं, 12वीं और स्नातक पास उम्मीदवारों के लिए ईएसआईसी ने बंपर बहाली निकाली है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कुल 3882 पदों के लिए बहाली निकाली है।


15 फरवरी तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन भरने के लिए ESIC की आधिकारिक वेबसाइट esic.nic.in पर जाना होगा और अपना फॉर्म फिल अप करना होगा। कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने स्टेनोग्राफर, अपर डिवीजन क्लर्क (UDC) और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के रिक्त पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार एक से अधिक आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए अलग-अलग पदों के लिए उन्हें अलग फॉर्म भरने होंगे।


ESIC ने इन जगहों पर निकाली बहाली 

ESIC ने 3882 पदों पर निकाली वैकेंसी है। देश के कई शहरों में बहाली होगी। इनमें देहरादून, कोलकाता, कानपुर, हैदराबाद, जयपुर, दिल्ली, चंडीगढ़, पुड्‌डुचेरी, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, मुंबई, इंदौर, बैंगलुरु, जम्मू, बद्दी, फरीदाबाद, अहमदाबाद, पणजी, नई दिल्ली, रायपुर, पटना, विजयवाड़ा, असम, अंबाला और एर्नाकुलम भी शामिल हैं। पहले चरण की परीक्षा 19, 20 और 26 मार्च 2022 को होगी।


आवदेन भरने की अंतिम तिथि

उम्मीदवार 15 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


परीक्षा के लिए योग्यता

अपर डिवीजन क्लर्क (UDC) (1769) पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री, कंप्यूटर डेटाबेस के उपयोग की भी जानकारी होनी चाहिए। स्टेनोग्राफर (165 पद) के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं पास के साथ टाइपिंग भी आनी चाहिए। मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) (1948 पद) के लिए योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक पास होना जरूरी है। 


आयु सीमा-  कम से कम 18 वर्ष आयु, UDC और स्टेनो के लिए आयु सीमा- 27 वर्ष और MTS के लिए आयु सीमा- 25 वर्ष


सैलरी- UDC और स्‍टेनो: 25,500-81,100 तक (7वें वेतन आयोग के अनुसार) और MTS : 18,000-56,900 तक (7वें वेतन आयोग के अनुसार)


आवेदन शुल्क- SC/ST/PWD/विभाग के उम्‍मीदवार, मह‍िला उम्‍मीदवार और एक्‍स-सर्व‍िसमेन: 250/- बाकी श्रेणी: 500/-


ऐसे करें आवेदन: सबसे पहले ESIC के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और रजिस्‍ट्रेशन करें। इसके बाद एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म भरें और उसे सेव करें। अपने फॉर्म को वैलिडेट करना ना भूलें और उसके बाद Save & Next बटन दबाएं और आवेदन शुल्क का भुगतान करें उसके बाद डॉक्‍यूमेंट स्‍कैन करें और इसे अपलोड कर लें।