ED को देखते ही संजीव हंस ने खुद को घर में कर लिया था बंद, 11 बेशकीमती घड़ियां, 1100 ग्राम सोना और अहम कागजात बरामद

ED को देखते ही संजीव हंस ने खुद को घर में कर लिया था बंद, 11 बेशकीमती घड़ियां, 1100 ग्राम सोना और अहम कागजात बरामद

PATNA: नीतीश कुमार के खास माने जाने वाले आईएएस अधिकारी और ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय यानि ED की छापेमारी खत्म हो गयी है. संजीव हंस के साथ साथ उनके बिजनेस पार्टनर पूर्व विधायक गुलाब यादव के ठिकानों पर भी छापेमारी पूरी हो गयी है. ईडी की टीम को इस छापेमारी में ऐसे सुराग हाथ लगे हैं जिससे चौंकाने वाले खुलासे हो सकते हैं.


ईडी सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक संजीव हंस औऱ गुलाब यादव के के ठिकानों से कई अहम दस्तावेज बरामद किये हैं. बरामद दस्तावेजों में कई प्रोपर्टी के कागजात, पार्टनरशिप में हो रहे काम के साथ साथ करोड़ों रुपये के लेनदेन की जानकारी मिली है. ईडी की टीम ने पुणे और दिल्ली के साथ साथ देश के कई अन्य जगहों पर संपत्तियों से जुड़े कागजात बरामद किये हैं. पूर्व विधायक गुलाब यादव औऱ संजीव हंस के कई कारनामों के दस्तावेज ईडी के हाथ लग चुके हैं. 


11 बेशकीमती घड़िया, एक किलो से ज्यादा सोना

ईडी सूत्रों ने बताया कि आईएएस संजीव हंस के घर हुई छापेमारी में रॉलेक्श और रॉडो जैसे बेहद मंहगे ब्रांड की 11 घड़िया मिली हैं. बता दें कि रॉलेक्स ब्रांड की एक घड़ी की कीमत एक करोड़ तक होती है. संजीव हंस के घऱ से एक किलो 1 सौ ग्राम सोना भी मिला है. देश के हर आईएएस अधिकारी को साल में अपनी संपत्ति घोषित करनी होती है. संजीव हंस ने भी इसी साल अपनी संपत्ति घोषित की थी, उसमें इन सब का जिक्र नहीं था. 


कई प्रॉपर्टी के कागजात मिले

ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक छापेमारी में प्रापर्टी के कई कागजात मिले हैं. ज्यादातर संपत्ति दूसरे के नाम पर है. ईडी के मुताबिक संजीव हंस ने अपने पिता के नाम पर कई प्रॉपर्टी बना रखी है. इसके साथ ही अमृतसर में एक मकान भी है. संजीव हंस के पिता पंजाब सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं. चंडीगढ, गोवा समेत कई शहर में प्रॉपर्टी की जानकारी भी सामने आई है. 


ईडी सूत्रों ने बताया कि संजीव हंस ने पिछले वर्षों में काफी विदेश यात्रा भी की है. ED इस बात का भी पता लगा रही है कि संजीव हंस ने विदेश जाने के लिए सरकार से सरकार से इजाजत ली थी या नहीं. किसी सरकारी कर्मचारी या अधिकारी को सरकार के इजाजत मिलने पर ही विदेश जाना होता है. 


संजीव हंस ने दरवाजा बंद कर लिया

ईडी सूत्रों के मुताबिक मंगलवार की सुबह जब उसकी टीम संजीव हंस के सरकारी घर पहुंची तो संजीव हंस ने अपने आपको एक कमरे में बंद कर लिया. संजीव हंस को पटना के बेली रोड में सरकारी आवास मिला हुआ है. ये उसी घर का वाकया है. ED की टीम ने संजीव हंस के घर का दरवाजा तोड़कर घर के अंदर प्रवेश किया और छापेमारी की.


करोड़ों के लेन-देन के सबूत मिले

ईडी को संजीव हंस औऱ गुलाब यादव द्वारा करोड़ों के लेन-देन के भी सबूत मिले हैं. संजीव हंस औऱ गुलाब यादव पर एक महिला ने रेप का केस कर रखा है. ईडी की टीम ने इस मामले में पीड़ित महिला का बयान भी दर्ज किया है. महिला ने बताया कि गुलाब यादव ने उसे 90 लाख कैश दिया और एक 20 लाख की गाड़ी दी थी.