चंपारण में बाढ़ का कहर जारी, एरियल सर्वे को निकले सीएम नीतीश

चंपारण में बाढ़ का कहर जारी, एरियल सर्वे को निकले सीएम नीतीश

PATNA : बिहार में अभी भी बाढ़ से कई जिलों की हालत ख़राब है. बाढ़ बने हालत की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार समीक्षा कर रहे हैं. आज सुबह-सुबह सीएम पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिले में बाढ़ का जायजा लेने एरियल सर्वे को निकल चुके हैं. मुख्यमंत्री के साथ बिहार सरकार में जल संसाधन मंत्री संजय झा भी मौजूद हैं. CM आज हवाई सर्वेक्षण करने के बाद कई बाढ़ राहत शिविर का भी दौरा करेंगे.


बता दें कि सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज पूर्वी और पश्चिमी चंपारण के बाढ़ प्रभावित और जल जमाव वाले क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने निकले हैं. इस दौरान वे अब तक बाढ़ और जल जमाव से हुई फसल क्षति के जायजा लेंगे. सीएम नीतीश हाल में भारी बारिश से हुई बर्बादी का भी सर्वेक्षण करेंगे. मिली जानकारी के अनुसार, इस वर्ष बाढ़ और बारिश से हुए जल जमाव के कारण 98 हजार एकड़ में लगी फसल बर्बाद हुईं है. इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजी गई है.


जानकारी हो कि इससे पहले नीतीश कुमार ने शनिवार को नालंदा, नवादा और पटना जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे कई गांवों का दौरा किया. उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत की और अधिकारियों को उनकी समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक निर्देश जारी किये. पिछले दो दिनों में चक्रवात के कारण हुई भारी बारिश के बाद स्थानीय नदियों के उफान पर आ जाने से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है.


मुख्यमंत्री ने पटना जिले के बेलछी ब्लॉक के अंतर्गत बिखोचक दरियापुर गांव का दौरा किया, जिसमें जिरायिन और कुम्हारी नदियों के अतिप्रवाह के कारण बिंद गांव के पास एक तटबंध टूट गया और नालंदा में कटरीसराय के अलावा नवादा जिले के नारदीगंज ब्लॉक के अलावा पंचाने और धनरजय नदियों द्वारा बनाई गई बाढ़ जैसी स्थिति की समीक्षा की गई.


पटना की ओर अपनी वापसी यात्रा पर उन्होंने नालंदा के राहुई प्रखंड में दिहरा पुल पर खड़े होकर पंचाने नदी के बढ़ते हुए रूझान की समीक्षा की और डीएम योगेंद्र सिंह से प्रभावित ग्रामीणों को तत्काल राहत सुनिश्चित करने को कहा. “अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। प्रभावित लोगों की मदद के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की जाएगी, ”नीतीश ने मीडिया से कहा.


नीतीश के साथ जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार, जल संसाधन विकास सचिव संजीव हंस, पटना संभागीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल के अलावा सीएम के सचिव अनुपम कुमार भी मौजूद थे.